Move to Jagran APP

IIT और NIT में काउंसिलिंग 16 से, इस साल क्लोजिंग रैंक में बढ़ोत्तरी की संभावना, जानें कैसे

पटना। देशभर के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में नामांकन शुरू हो गया है।

By Edited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 01:47 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 09:20 AM (IST)
IIT और NIT में काउंसिलिंग 16 से, इस साल क्लोजिंग रैंक में बढ़ोत्तरी की संभावना, जानें कैसे
IIT और NIT में काउंसिलिंग 16 से, इस साल क्लोजिंग रैंक में बढ़ोत्तरी की संभावना, जानें कैसे
पटना, जेएनएन। देशभर के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) व अन्य गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट में नामाकन के लिए 16 जून से काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। 14 जून को जेईई एडवास का रिजल्ट आएगा। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) के अधिकारियों के अनुसार 15 जून की रात या 16 जून की सुबह काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो जाएगा। 16 जून को ही जोसा विंडो ओपन करेगा। इसके बाद जेईई एडवास क्वालीफाई अभ्यर्थी आइआइटी और जेईई मेन में क्वालीफाई अभ्यर्थी एनआइटी व गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग कर पाएंगे।


पिछले साल सात राउंड में काउंसिलिंग का आयोजन किया गया था। जोसा के अनुसार इस बार भी सात राउंड में ही काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। इसके बाद भी सीटें खाली रहने पर स्पॉट राउंड का आयोजन किया जाएगा। आर्थिक रूप से पिछड़े को मिलेगा 10 फीसद आरक्षण जोसा के अनुसार इस बार सभी आइआइटी और एनआइटी में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए 10 फीसद का आरक्षण मिलेगा। एमएचआरडी के पत्र के आलोक में कम से कम 10 फीसद सीटें बढ़ाने का निर्देश है। जो आइआइटी और एनआइटी इस साल 10 फीसद सीटें बढ़ाए हैं। उन्हें अगले साल 15 फीसद सीटें बढ़ानी होगी। कुल मिलाकर दो वर्षो में 25 फीसद सीटें बढ़ानी है। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की वेबसाइट पर किस संस्थान ने कितनी सीटें बढ़ाई इसकी जानकारी 15 जून तक दे दी जाएगी। कई संस्थान सीटों में ब्रांच वाइज इजाफा किए हैं।

ढांचागत सुविधा और फैकल्टी के अनुसार कई ब्रांच में इस साल ही 25 फीसद सीटें बढ़ा दी गई हैं। संबंधित संस्थान के ब्रांच वाइज सीटों की जानकारी रजिस्ट्रेशन से पहले अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। पिछले साल आइआइटी में 12279 सीटों पर नामाकन हुआ था। एनआइटी और आइआइटी में खुलेगा हेल्प डेस्क जोसा में रजिस्ट्रेशन और काउंसिलिंग के लिए एनआइटी और आइआइटी में हेल्प डेस्क खोले जाएंगे। 16 जुलाई से हेल्प डेस्क अभ्यर्थियों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।


किसी भी संस्थान में नामांकन के लिए अभ्यर्थी किसी भी सेंटर पर काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं। 15 जून से पहले ही जोसा हेल्पडेस्क की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर देगी। क्लोजिंग रैंक की भी मिलेगी जानकारी किस संस्थान में पिछले साल कितने रैंक तक किस कैटेगरी के छात्रों का नामांकन हुआ था। इसकी भी जानकारी अभ्यर्थियों को वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। इस साल कम से कम 10 फीसद सीटों की बढ़ोत्तरी होने के कारण क्लोजिंग रैंक में बढ़ोत्तरी की संभावना है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.