Move to Jagran APP

Ravan Vadh: पटना में इस बार गांधी मैदान की बजाय नई जगह जलेगा रावण, बिहार के अन्‍य हिस्‍सों में भी है तैयारी

Rawan Vadh in Patna पिछले साल तो सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण रावण वध का कार्यक्रम आयोजित ही नहीं किया गया था। पटना में पहली बार रावण का पुतला दहन गांधी मैदान से बाहर होगा। शहर में 1955 से ही लगातार यह आयोजन होता रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 07:26 AM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 07:26 AM (IST)
Ravan Vadh: पटना में इस बार गांधी मैदान की बजाय नई जगह जलेगा रावण, बिहार के अन्‍य हिस्‍सों में भी है तैयारी
पटना सहित बिहार के कई शहरों में रावण वध कार्यक्रम की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Rawan Vadh: विजयादशमी के मौके पर पटना सहि‍त बिहार के अलग-अलग हिस्‍सों में आज रावण वध का आयोजन होगा। कोविड संक्रमण के कारण प्राय: हर जगह कार्यक्रम को इस बार सीमित कर दिया गया है। पिछले साल तो सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण रावण वध का कार्यक्रम आयोजित ही नहीं किया गया था। पटना में पहली बार रावण का पुतला दहन गांधी मैदान से बाहर होगा। शहर में 1955 से ही लगातार यह आयोजन होता रहा है। गांधी मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री और राज्‍यपाल सहित अन्‍य गण्‍यमान्‍य लोग भी शामिल होते रहे हैं। इस बार गांधी मैदान की बजाय कालिदास रंगालय में रावण और कुंभकर्ण का छोटा पुतला जलाया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना का भी पुतला जलाए जाने की तैयारी की जा रही है। इस कार्यक्रम में आम लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि लोगों की सुविधा के लिए इसका प्रसारण इंटरनेट माध्‍यमों पर लाइव किए जाने की तैयारी है।

loksabha election banner

पहली बार आया था एक हजार रुपए खर्च

पटना में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन देश के विभाजन के बाद पाकिस्‍तान वाले हिस्‍से से आए लोगों ने शुरू किया था। पहली बार 1955 में गांधी मैदान में ही रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। तब करीब एक हजार रुपए समिति की ओर से खर्च किए गए थे। वक्‍त के साथ गांधी मैदान में जलाए जाने वाले पुतले का आकार और इसमें होने वाला खर्च भी बढ़ता चला गया।

लालू यादव के पैर में आ गई थी मोच

एक बार तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री लालू यादव को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। मुख्‍यमंत्री गांधी मैदान में पहुंचकर कार्यक्रम स्‍थल का जायजा रहे थे। इसी बीच उनके पैर में मोच आ गई। वह थोड़ी ही देर के बाद कार्यक्रम स्‍थल से लौट गए थे। इससे पहले उन्‍होंने आयोजन स्‍थल पर तैनात अधिकारियों को काफी फटकार लगाई थी और आगे से सभी इंतजाम बिल्‍कुल दुरुस्‍त रखने की नसीहत दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.