Move to Jagran APP

चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के दफ्तरों पर ईडी का धावा, पटना के साथ ही कई शहरों में चला सर्च आपरेशन

ED Raids at Vivo Offices चाइनीज मोबाइल कंपनी के कार्यालयों पर प्रवर्तन निदेशालय का धावा बड़ी गड़बड़ी की शिकायत पर बिहार की राजधानी पटना सहित अन्‍य कई शहरों के आफिस की भी ली गई तलाशी जानिए पूरा मामला

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:50 AM (IST)
चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के दफ्तरों पर ईडी का धावा, पटना के साथ ही कई शहरों में चला सर्च आपरेशन
चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के कार्यालय पर ईडी का छापा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। ED Raids at Vivo Mobile Office: चीन की कंपनियां यूं तो भारत में अपना कारोबार करने आती हैं, लेकिन उनके कारनामे भारतीय एजेंसियों को चौंकाते रहे हैं। यही वजह है कि भारत में चीन की कंपनियों की गत‍िविधियां हाल के दिनों में शक के दायरे में बनी रहीं। चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के खिलाफ मंगलवार को कई राज्यों में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापामारी की। वीवो मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में एक बड़ा ब्रांड है। बेहतर कैमरा फोन चाहने वाले लोग इसे अधिक तरजीह देते हैं। ईडी को सूचना मिली थी कि वीवो के कार्यालय से गैरकानूनी आर्थिक गत‍िविधियां संचालनित हो रही हैं।

loksabha election banner

पटना कार्यालय से ईडी ने जब्‍त किए कई दस्‍तावेज 

पटना में भी ईडी के अफसरों ने कोतवाली थाना क्षेत्र के नूतन पैलेस स्थित वीवो कंपनी से जुड़े मारफन कम्यूनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर की तलाशी ली। नूतन पैलेस की चौथी मंजिल पर स्थित दफ्तर में काफी देर तक ईडी की टीम मौजूद रही। सूत्रों ने बताया कि छानबीन के दौरान ईडी ने इस आफिस से कंपनी से जुड़े कई दस्तावेज जब्त किए हैं। इसकी चर्चा शहर में पूरे दिन रही। 

जब्‍त कागजात के अध्‍ययन के बाद निष्‍कर्ष पर पहुंचेगी एजेंसी 

कंपनी से जुड़े वित्तीय लेनदेन की प्रत्येक बिंदु की पड़ताल करने के बाद ईडी जब्त किए दस्तावेज को अपने साथ लेकर गई है। बताया जाता है कि अधिकारी जब्त कागजात का अध्ययन करेंगे। अधिकारिक तौर पर पटना में हुई कार्रवाई के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई। सूत्रों के अनुसार वीवो कंपनी अपने कई सहायक कंपनियों के नाम पर बड़े पैमाने पर मनी लांड्रिंग का खेल कर रही थी। जानकारी पुख्ता होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की अलग-अलग टीमों ने मंगलवार को देश के कई राज्यों में एक साथ छापेमारी की। इस मामले की सच्‍चाई ईडी की ओर से आधिकारिक बयान आने अथवा जांच पूरी होने के बाद ही मिलने की उम्‍मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.