Move to Jagran APP

Patna: पटना के होटल कारोबारी के ठिकानों पर दूसरे दिन भी ईडी की छापेमारी, नकदी-जेवर के साथ शराब की बोतलें बरामद

पटना के प्रतिष्ठित होटल कारोबारी और उनके सीएम के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी की कार्रवाई रविवार को भी जारी रही। यह कार्रवाई गांधी मैदान के निकट और रुकनपुरा स्थित संबंधित होटल मालिक के आवास और चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां की गई।

By Sunil RajEdited By: Yogesh SahuPublished: Mon, 27 Mar 2023 12:29 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 12:29 AM (IST)
Patna: पटना के होटल कारोबारी के ठिकानों पर दूसरे दिन भी ईडी की छापेमारी, नकदी-जेवर के साथ शराब की बोतलें बरामद
Patna: पटना के होटल कारोबारी के ठिकानों पर दूसरे दिन भी ईडी की छापेमारी

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना के नामी होटल व्यवसायी के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने दूसरे दिन भी छापेमारी की।

loksabha election banner

रविवार को की गई कार्रवाई के दौरान काफी नकदी, सोने-चांदी के जेवरात के साथ 14 बोतल शराब भी बरामद की गई है।

सूत्रों की मानें तो ईडी की यह कार्रवाई फेमा (फारेन मैनेजमेंट एक्ट) के तहत की गई है। शराब की बोतलें मिलने के बाद उत्पाद विभाग की टीम भी जांच को पहुंची।  बरामद शराब को रूपसपुर थाने की पुलिस ने जब्त कर लिया है। 

प्रवर्तन निदेशालय की प्रयागराज टीम ने बनारस जीआरपी की एक सूचना के बाद पटना के बड़े होटल कारोबारी के होटल, आरा गार्डेन स्थित उसके आवास के साथ होटल कारोबारी के चार्टर्ड अकाउंटेंट के ठिकानों पर शनिवार को धावा बोला था।

शनिवार की देर रात तक चली कार्रवाई रविवार को भी जारी रही। शराब बरामद होने के बाद इसकी सूचना रूपसपुर थाना और उत्पाद विभाग को भेजी गई।

सूचना मिलने के बाद उत्पाद विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और होटल कारोबारी से पूछताछ की। रूपसपुर थाने की पुलिस ने बरामद शराब को जब्त कर लिया है।

इस मामले में होटल कारोबारी पर अलग से मुकदमा चलेगा। बता दें कि पटना के संबंधित होटल कारोबारी ने अपने स्टाफ जिसका नाम गौतम मुखर्जी बताया जा रहा है, उसे एक कार्य सौंप कर बनारस भेजा था।

संबंधित कर्मचारी पत्नी के साथ वाराणसी गया और वहां से लौटने के क्रम में वाराणसी कैंट स्टेशन पर उसका पत्नी से झगड़ा हो गया। जिसे सुलझाने जीआरपी भी पहुंची।

जीआरपी की पूछताछ के दौरान गौतम की पत्नी ने पति के पास नौ हजार अमेरिकी डालर होने की बात बता दी। जीआरपी ने यह डालर बरामद भी कर लिए। साथ ही इसकी सूचना प्रयागराज प्रवर्तन निदेशालय को दे दी।

प्रयागराज प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले को गंभीरता से लिया और अपनी टीम को बिहार रवाना किया। सूत्रों की मानें तो दो दिन लगातार छापेमारी में कुछ अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। जिसे टीम अपने साथ ले गई है।

इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय या उत्पाद विभाग की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, रूपसपुर थाने ने 14 बोतल शराब बरामद होने की पुष्टि की है।

कोल कंपनी पर लाखों रुपये गबन का आरोप, केस दर्ज

इधर, एक अन्य मामले में 3.63 करोड़ रुपये लेकर लाभ नहीं देने के आरोप में रजनी इंटरप्राइजेज और रजनी कोल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सहित छह अन्य के खिलाफ एसकेपुरी थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है।

एसकेपुरी थानेदार धीरज कुमार ने बताया कि कंपनी के खिलाफ कई लोगों ने शिकायत की है। केस दर्ज कर मामले की छानबीन की जा रही है।

आरोप है कि कंपनी को कोयला, पत्थर और गेहूं का आयात निर्यात करने एवं मुनाफा कमाने के नाम पर तीन करोड़ 64 लाख रुपये का दिया गया।

इसका लाभ वर्ष 2019 दिसंबर से फरवरी 2022 तक मिला। फरवरी 2022 से अभी तक उक्त कंपनी द्वारा न तो लाभ दिया जा रहा है और न उक्त प्रबंध निदेशक मोहनीश कुमार से संपर्क हो पा रहा है।

पीड़ित ने पुलिस को बताया कि उनके साथ धोखाधड़ी कर करीब 51 लाख रुपये गबन का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.