पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के कारण बड़ी संख्या में रेलकर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी इस विपरीत समय में बेहतर इलाज नहीं मिल पा रहा है। रेलवे ने अब अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त करने की तैयारी की है। पहले जहां स्टेशनों पर यात्रियों या काम करने वाले कर्मचारियों को ऑक्सीजन सपोर्ट व प्राथमिक उपचार तक नहीं मिल पाता था। बड़े स्टेशनों पर ऑक्सीजन ही नहीं, एंबुलेंस भी उपलब्ध  नहीं हो पाती थी। इस बार कई रेलकर्मियों को संक्रमण से जान गंवानी पड़ी है।

जीएम ने दिया सभी प्रमुख स्‍टेशनों पर व्‍यवस्‍था का निर्देश

पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने अब सभी प्रमुख स्टेशनों के साथ प्रत्येक रेलवे हेल्थ सेंटर व पॉली क्लीनिकों में ऑक्सीजन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। अब इन स्टेशनों के या आसपास के रेलकर्मियों की तबियत खराब होते ही उन्हें तत्काल स्टेशन से एंबुलेंस के जरिए ऑक्सीजन सपोर्ट मिलेगा, जिससे उनकी जान बच सकेगी। शीघ्र ही इस दिशा में कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी। इस संबंध में ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने भी महाप्रबंधक से मिलकर मांग की थी।

ऑक्‍सीजन सपोर्ट मिलती तो बच जाती जान

यूनियन के महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार कोरोना से संक्रमित कई ऐसे कर्मचारी मिले, जिन्हें शुरुआत में ऑक्सीजन सपोर्ट मिल जाता तो उनकी जान बच सकती थी। ऐसी गंभीर स्थिति से बचने के लिए यूनियन ने महाप्रबंधक से सभी रेलवे हेल्थ सेंटर व पॉली क्लीनिक और बड़े स्टेशनों पर ऑक्सीजन की व्यवस्था करने का अनुरोध किया था।

ट्रेनों में यात्रियों को भी होगी सुविधा

महाप्रबंधक ने कहा है कि बहुत जल्द ही सभी हेल्थ सेंटर व पॉली क्लीनिक और बड़े स्टेशनों पर ऑक्सीजन पूरे सेट के साथ रखा जाएगा, ताकि अगर किसी कर्मचारी स्थिति गंभीर होती है तो तुरंत उसे ऑक्सीजन लगा निजी गाड़ी या एंबुलेंस से मंडल मुख्यालय या कोविड हॉस्पिटल पहुंचाया जा सके। श्रीवास्तव ने कहा, सभी बड़े स्टेशनों पर ऑक्सीजन सपोर्ट रहने से लंबी दूरी के यात्रियों को भी काफी फायदा मिलेगा। रनिंग ट्रेन में यात्रियों के बीमार पडऩे पर उन्हें इन स्टेशनों पर ऑक्सीजन सपोर्ट देकर उनकी जान बचाई जा सकेगी। 

इन रेलवे स्टेशनों पर होगी व्यवस्था

पटना जंक्शन, दानापुर जंक्शन, पाटलिपुत्र, बख्तियारपुर, मोकामा, किउल, झाझा, आरा, बक्सर, नवादा, शेखपुरा, राजगीर, गया, डीडीयू, हाजीपुर, सोनपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, जयनगर, रक्सौल, मोतिहारी, नरकटियागंज, बरौनी, बेगूसराय, बछवाड़ा, खगडिय़ा, मानसी, सासाराम, दिलदारनगर, भभुआ रोड, कोडरमा, गोमो, सिंगरौली, बरकाकाना।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप