Move to Jagran APP

बिहार में भारी बारिश की आशंका, नदियां खतरे के निशान पार, दर्जनों गांव डूबे

बिहार में लगातार हो रही बारिश से नदियों में उफान है। सुपौल, सहरसा, खग‍डि़या, दरभंगा और पूर्णिया में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 01:41 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 09:38 PM (IST)
बिहार में भारी बारिश की आशंका, नदियां खतरे के निशान पार, दर्जनों गांव डूबे
बिहार में भारी बारिश की आशंका, नदियां खतरे के निशान पार, दर्जनों गांव डूबे

पटना [जेएनएन]। बिहार में लगातार बारिश के बीच आने वाले दिनों में भारी बारिश की आशंका है। मानसून बिहार पर अभी मेहरबान बना हुआ है। राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। जमुई, सहरसा, कटिहार के आसपास के जिलों में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड की गई। 

loksabha election banner

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक शुभेंदु सेनगुप्ता ने बताया कि बुधवार को जमुई के सोनो में सर्वाधिक बारिश हुई। वहां 140 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा सहरसा के सिमरी, कटिहार के कुरसेला एवं मनिहारी, समस्तीपुर के पूसा में 90 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई। गया में बुधवार को 0.2, भागलपुर में 2 एवं पूर्णिया में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार की नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। सुपौल में तटबंध के 12 बिंदुओं पर कोसी का दबाव बरकरार है। वहीं सहरसा में कोसी नदी में डूबकर बुधवार को एक वृद्ध की मौत हो गई। खगडिय़ा में नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। यहां कोसी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। 

मुंगेर में गंगा नदी का जलस्तर 34.66 मीटर दर्ज किया गया है। 2.5 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से इसके जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण कई इलाकों में बाढ़ का खतरा गहराता जा रहा है। सुपौल में कोसी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है।

सहरसा जिले के महिषी में नहर टूटने से महिषी सहित कई गांवों में पानी घुस गया है। यहां के प्रसिद्ध उग्रतारा मंदिर में जलजमाव की समस्या बरकरार है। यहां अल सुबह कोसी नदी में डूबने से सत्तौर निवासी महेश्वरी यादव (60) की मौत हो गई। गंडक नदी के जलस्तर में कमी आई।

यह भी पढ़ें: 45 साल की प्रेमिका और 35 साल का प्रेमी, बंद कमरे से लोगों ने किया बरामद

मधुबनी जिले के मधेपुर प्रखंड क्षेत्र में गेहुमा के जलस्तर में वृद्धि से हजारों एकड़ उपजाऊ भूमि डूब गई। रेफरल अस्पताल, एसएफसी गोदाम, हाईस्कूल एवं कॉलेज प्रांगण में बाढ़ का पानी फैल चुका है। समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर में गंगा तथा वाया नदी में जलस्तर बढऩे लगा है। इससे दर्जनों गांव जलमग्न हो गये हैं। कई जगहों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। 

यह भी पढ़ें: नाबालिग भाई-बहन को हुआ प्यार, भागकर शादी करने का बनाया प्लान, लेकिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.