Move to Jagran APP

कोहरे के कारण पटना एयरपोर्ट पर अब एक घंटे में चार फ्लाइट को ही उतरने की अनुमति

Patna Airport News पटना एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बहाल करने के लिए गठित नई कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट दिन में 11 से शाम पांच बजे तक एक साथ कई फ्लाइट आने से बढ़ जाती है यात्रियों की भीड़

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 08:16 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 08:16 AM (IST)
कोहरे के कारण पटना एयरपोर्ट पर अब एक घंटे में चार फ्लाइट को ही उतरने की अनुमति
पटना एयरपोर्ट से जुड़ी है यह खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Fog Effect on Bihar Flights: पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट (Jay Prakash Narayan Airport, Patna) पर कोहरे के कारण विमानों के विलंबित रहने से यात्रियों की लंबी कतार लगने लगी है। इसे छोटी करने व एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए गठित नई कमेटी ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट दे दी है। रिपोर्ट में कहा गया कि घने कोहरे के कारण सुबह कुछ विमानों का परिचालन लेट होने लगा है। सुबह 11 से शाम पांच बजे तक एक साथ कई फ्लाइट आ जाती हैं, जिससे बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर पहुंचते हैं। ऐसे में हरेक घंटे में चार विमानों को ही लैंडिंग की अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

हवाई यात्रि‍यों को हो रही परेशानी पर कमेटी ने की चर्चा

नागर विमानन मंत्रालय की ओर से नवगठित कमेटी की बैठक में पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों को हो रही परेशानी पर विस्तृत चर्चा की गई। एयरपोर्ट निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए एक घंटे में चार से अधिक विमानों की लैंडिंग नहीं होगी। कुछ विमानों आने-जाने के समय में मामूली परिवर्तन भी किया जा सकता है। इस निर्णय से विमानन कंपनियों को भी अवगत कराया जाएगा।

कोहरा कम होने के बाद ही जारी हो सकता नया शिड्यूल

15 जनवरी तक घने कोहरे की संभावना है। कोहरा कम होने पर नया शेड्यूल जारी किया जा सकता है। इसमें विमानों की संख्या 50 जोड़ी तक पहुंच सकती है। वर्तमान में 40 जोड़ी ही विमानों का परिचालन हो पा रहा है। अभी 10 घंटे में 40 जोड़ी विमानों का परिचालन किए जाने की योजना पर ही काम किया जा रहा है। नए शेड्यूल में 14 से 16 घंटे तक विमानों का परिचालन किया जा सकता है।

छोटा रनवे होने के कारण खराब मौसम में विमान परिचालन थोड़ा मुश्किल

पटना एयरपोर्ट का रन-वे मानक से छोटा है। इस वजह से खराब मौसम के दौरान यहां विमानों की लैंडिंग में दिक्‍कत होती है। ज्‍यादा बड़े विमान यहां उतारे ही नहीं जा सकते। हालांकि प्रतिकूल मौसम में भी दृश्‍यता बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट प्राधिकरण ने काफी उपाय किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.