पटना, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान फानी को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे ने पूर्व मध्य रेल से खुलने वाली और दक्षिण भारत की ओर जाने/ आने वाली कुल 10  ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। ये सभी ट्रेनें कोलकाता के अलावा आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाकों से गुजरती हैं।

दस ट्रेनें की गई हैं रद, जानिए तारीख

'फानी' तूफान की वजह से रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद किया है, उनमें पटना-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, जो दो मई को रद की गई है। नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, भुवनेश्वर से तीन मई को रद रहेगी।  यशवंतपुर-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस, छह मई को मुजफ्फपुर से रद रहेगी। पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नीलांचल एक्सप्रेस, पुरी से तीन मई को रद रहेगी। पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, पुरी से तीन मई को रद रहेगी। वहीं नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, दिल्ली से दो मई को रद रहेगी।

नई दिल्ली-पुरी नंदन कानन एक्सप्रेस दो मई को रद रहेगी। पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, पुरी से दो मई को भी रद की गई है। नई दिल्ली-पुरी पुरूषोत्तम एक्सप्रेस दिल्ली से दो मई को रद की गई है।

इस रूट पर ट्रेनें रहेंगी रद

भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली सभी गाड़ियां दो मई की शाम से रद रहेंगी।पुरी से हावड़ा तक जाने वाली गाड़ी दो मई की रात में रद रहेंगी। इसके अलावा हावड़ा से चलकर, बेंगलुरु, चेन्नई और सिकंदराबाद तक जाने वाली ट्रेनें भी दो मई की शाम को रद की गई हैं। भुवनेश्वर और पुरी के बीच चलने वाली सभी गाड़ियां 3 मई को रद रहेंगी। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे इसी के अनुसार यात्रा की तैयारी करें।

बता दें कि चक्रवाती तूफान फानी गोपालपुर और पुरी के दक्षिण में चांदबली होते हुए शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा तट से टकराएगा और इस दौरान करीब 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है।

 वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान फानी उत्तर प्रदेश (यूपी) में भी अपना कहर बरपा सकता है। कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों में यानि 2 और 3 मई को यूपी के कई इलाकों में फानी का असर देखने को मिल सकता है। इससे हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप