संसू, दिघवारा : बिहार में शुक्रवार की दोपहर बड़ा हादसा होने से टल गया। छपरा-सोनपुर रेलखंड पर डाउन वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस शुक्रवार की दोपहर में द बर्निंग ट्रेन होने से बाल-बाल बच गई। गार्ड व चालक की तत्परता से ब्रेक बाइंडिंग के कारण लगी आग के बाद ट्रेन को दिघवारा स्टेशन पर रोका गया और उसे ठीक किया गया। इसके बाद ट्रेन आगे बढ़ी। घटना के कारण ट्रेन करीब एक घंटे तक दिघवारा स्टेशन पर खड़ी रही। हादसे के समय 24 बोगी की ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री बैठे हुए थे। घटना में कोई जान माल की क्षति नहीं हुई है।

दिल्ली से चलकर सहरसा आ रही थी ट्रेन

बताया जाता है कि नई दिल्ली से चलकर सहरसा को जाने वाली 02554 डाउन वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पिछले एसएलआर की ट्रॉली में ब्रेक बाइंडिंग के कारण दिघवारा स्टेशन के पास आग लग गई। दोपहर करीब 01.25 बजे ब्रेक बाइंडिंग से धुंआ निकलते देख गार्ड मेघनाथ ठाकुर ने तत्काल लाल सिग्नल देकर ट्रेन को रोकने के लिए चालक को निर्देश दिया। सूचना मिलते ही चालक ने ट्रेन को छपरा-सोनपुर रेल खंड के दिघवारा स्टेशन पर रोक दिया। जानकारी होने पर पहुंचे स्थानीय रेलकर्मी, ड्राइवर व गार्ड के सहयोग से आग को बुझाया गया। 

एक घंटे स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन

आग लगने के कारण करीब एक घंटे तक 02554 डाउन वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्टेरशन पर खड़ी रही। जबकि अन्य ट्रेनों का परिचालन भी कुछ देर के लिए बाधित रहा। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के वरीय अधिकारी दिघवारा स्टेशन पर पहुंच कर मामले की जांच किए। आग लगने की सूचना पर ट्रेन में बैठे यात्रियों के बीच कुछ समय के लिए अफरातफरी का माहौल कायम हो गया। लेकिन समय रहते ही आग पर काबू पा लिया गया। ट्रेन के ब्रेक बाइंडिंग को ठीक करने के बाद परिचालन वापस कराया गया।

Edited By: Akshay Pandey