Move to Jagran APP

लंबे समय तक एक ही अवस्था में नहीं बैठें

लोगों में गलत अवधारणा फैल गई है कि स्पाइन एक जटिल बीमारी है। इसका इलाज पूरी तरह संभव है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 06:24 PM (IST)
लंबे समय तक एक ही अवस्था में नहीं बैठें
लंबे समय तक एक ही अवस्था में नहीं बैठें

पटना। लोगों में गलत अवधारणा फैल गई है कि स्पाइन एक जटिल बीमारी है। लोगों को लगता है कि इस बीमारी के हो जाने से मरीज को बहुत परेशानी होती है। मरीज अपाहिज हो जाते हैं। वो चल नहीं पाते हैं, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। समय पर इलाज कराने से इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। उक्त बातें स्पाइन क्लिनिक, पटना के स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. गौतम आर प्रसाद ने कहीं। मौका था शुक्रवार को दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर विश्व स्पाइन दिवस के मौके पर स्पाइन जागरुकता कार्यक्रम के आयोजन का। उन्होंने यह भी कहा कि लंबे समय तक एक ही अवस्था में बैठकर काम नहीं करना चाहिए। हर 30 से 45 मिनट पर एक छोटा सा ब्रेक जरूर लें। आमतौर पर देखा जाए तो सर्दी, खांसी के बाद अगर किसी समस्या के लिए लोग डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो है गर्दन और कमर का दर्द है। गर्दन को लंबे समय तक झुकाकर काम ना करें।

loksabha election banner

सर्वाइकल की समस्या कुछ समय पहले तक 50 वर्ष के अधिक के लोगों में देखी जाती थी, लेकिन अब 20-25 वर्ष के युवाओं में यह समस्या देखी जा रही है। लंबे समय तक बैठने के लिए अच्छी तरह की चेयर का उपयोग करें। रोजाना 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। स्पाइन को मजबूत करने के लिए शरीर के वजन को कम रखना भी जरूरी है। साइटिका एक आम बीमारी है। 90 प्रतिशत लोग बिना ऑपरेशन के ठीक हो जाते हैं। इस तरह की बीमारी डॉक्टर का सही परामर्श और संतुलित जीवनशैली अपनाना फायदेमंद हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.