Move to Jagran APP

Corona Fighters: घर-घर जाकर लोगों को बांट रहे भोजन, साबुन से लेकर मास्‍क तक करा रहे उपलब्‍ध

कोरोना के संकट से बिहार भी गुजर रहा है। बात पटना की हो अथवा सिवान गोपालगंज अथवा मुजफ्फरपुर की हो। लेकिन इस कोरोना काल में भी लोगों की मदद करने में कई संगठन आगे हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 10:19 PM (IST)
Corona Fighters: घर-घर जाकर लोगों को बांट रहे भोजन, साबुन से लेकर मास्‍क तक करा रहे उपलब्‍ध
Corona Fighters: घर-घर जाकर लोगों को बांट रहे भोजन, साबुन से लेकर मास्‍क तक करा रहे उपलब्‍ध

पटना, जागरण टीम। पूरे देश में कोरोना का संक्रमण काल चल रहा है। एेसे ही संकट से बिहार भी गुजर रहा है। बात पटना की हो अथवा सिवान, गोपालगंज अथवा मुजफ्फरपुर की हो। सभी जगह एक जैसी स्थिति है। लोगों के रोजगार-धंधे बंद हो गए हैं। रोजी-रोटी पर आफत आ गई है। सरकार अपने स्‍तर से लोगों की मदद कर रही है। लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं, जो इस कोरोना काल में लोगों की मदद कर रहे हैं। उन्‍हें घर पर राशन पहुंचा रहे हैं। कैंप लगाकर भोजन खिला रहे हैं। इसमें पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं हैं। आम से लेकर खास तक मदद कर रहे हैं। खास बात कि इस दाैरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी ध्‍यान रखा जा रहा है। 

loksabha election banner

जदयू विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने बांटा कच्चा राशन

जदयू विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने मंगलवार को कोरोना खतरे के बीच सक्रिय 100 कर्मयोगियों के लिए कच्चा राशन उपलब्ध कराया। उन्होंने स्वयं राहत सामग्री सौंपी। इस क्रम में उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा। इसके पूर्व वह अपने आवासीय परिसर से कच्ची राशन सामग्री नियमित रूप से वितरित कर रहे हैं।

प्रो. नंदन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोरोना संक्रमण की वजह से हुए लाॅकडाउन के दौरान गरीब लोगों पर जो असर हुआ है, उसे भी आपदा मान रहे हैं। ऐसी अपदा में लोगों की मदद हमलोगों का धर्म है। इस पुनीत कार्य में उनके परिजन भी अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि छात्र जदयू के प्रभारी होने के नाते वह उन हजारों विद्यार्थियों के लिए भी व्यवस्था कर रहे हैं, जो लाॅकडाउन की वजह से फंसे हुए हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए एंबुलेंस का इंतजाम भी कर रहे।

मजदूरों के बीच बांटे आटा-चावल व साबुन-मास्‍क   

उधर, पटना दक्षिण नागरिक संघर्ष समिति की ओर कंकड़बाग व अशोक नगर में राहत सामग्री बांटी। समिति के अध्‍यक्ष दीपक कुमार ने बताया क‍ि कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों, विशेषकर ओडीसा से आकर यहां पलंबर का काम कर रहे 125 मजदूरों को एक सप्ताह की खाद्य सामग्री बांटी गई। इसमें लोगों को आटा, चावल, आलू, प्याज, नमक साबुन समेत मास्क भी बांटे गए। मौके पर कंकङबाग के थाना प्रभारी मनोरंजन भारती भी मौजूद रहे। उन्‍होंने बताया कि समिति की ओर से अाठ दिनों से राहत सामग्री बांटी जा रही है। अब तक लगभग 500 मजदूरों, रिक्शा चालकों, ठेला चालकों व असहाय लोगों को भोजन पैकेट भी वितरण किए गए। इस काम में मनोज गुडडु ,त्रिपुरारी शरण, अजय सिंह आदि ने सहयोग किया।

पटना सिटी में मदद को सामने आ रहे लोग

लॉकडाउन में असहायों व जरूरतमंदों की मदद को सामाजिक, धार्मिक संगठन के अलावा शहरवासी निरंतर आगे आ रहे हैं। कुम्हरार विधानसभा अंतर्गत सुभाष, सम्राट अशोक मंडल, बहादुरपुर गांव, श्याम मंदिर, राजेंद्रनगर, गांधीनगर इलाकों  में जरूरतमंदों के बीच बिहार विधानसभा में सतारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरूण कुमार सिन्हा ने राशन सामग्री बांटी। उधर, जल्ला क्षेत्र में समाजसेवी ईश्वर अग्रवाल, शिवशंकर अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, अजय अग्रवाल, अमित झुनझुनवाला, सुनील अग्रवाल, विशाल अग्रवाल, मिथिलेश झा आदि ने 400 घरों में राहत सामग्री बांटी। कचौड़ी गली स्थित श्याम इंफोटेक में प्रधानमंत्री कौशल युवा कार्यक्रम के तहत हस्तकला प्रशिक्षित महिलाओं द्वारा मास्क निर्माण किया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग 400 मास्क तैयार किया जा रहा है। तैयार मास्क को सब्जी विक्रेता तथा अखबार के कर्मयोगियों के बीच अमित कानोडिया, सन्नी यादव, सचिन अग्रवाल, समीर बासोतिया, धनजंय मेहता बांट रहे हैं।  

भोजपुर में भी बांटे गए चावल, आलू व साबुन

भोजपुर के पीरो में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पीरो नगर इकाई की ओर से जरुरतमंद परिवारों के बीच चावल, आलू, साबुन आदि का वितरण किया गया। अभाविप के पूर्व नगर मंत्री अजय कुमार मिश्र की पहल पर संगठन के सदस्यों ने पीरो नगर के दुसाधी बधार, देवचंदा बाल सहित कई अन्य मुहल्लों में जाकर अभावग्रस्त परिवारों को खाद्य सामग्री के साथ-साथ साबुन उपलब्ध कराया।  

सिवान में बांटी गई राहत सामग्री

सिवान के तरवारा स्थित जीबी नगर थाना क्षेत्र के तरवारा बाजार स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक सेवा केंद्र पर मंगलवार को संचालक मनोज सिंह ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए करीब 100 लोगों के बीच राशन का वितरण किया। साथ ही लोगों को सफाई तथा लॉकडाउनका पालन करने की अपील की। मौके पर धीरज कुमार, सलोनी कुमारी, रूपेश परासर, सुजीत ङ्क्षसह, प्रियंका कुमारी, अंजली कुमारी आदि उपस्थित थे। उधर, आंदर के असांव थाना क्षेत्र के कशिला पचबेनिया पंचायत की मुखिया कुमारी किरण व उप मुखिया शत्रुघ्न दुबे उर्फ मालिक दुबे ने सोमवार को दर्जनों गांवों में ग्रामीणों के बीच 6 हजार डिटॉल साबुन, मास्क व सैनिटाइजर का वितरण किया। महाराजगंज के मुखिया संघ के अध्यक्ष रमेश यादव ने पोखरा पंचायत, पकवलिया, रतनपुरा आदि गांवों में मंगलवार को जरूरतमंदों के बीच खाद सामग्री का वितरण किया। वितरित किया तथा लोगों को घरों में रहने की सलाह दी। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जागरूकता अभियान चलाया। सिसवन में चैनपुर मुबारकपुर पंचायत की मुखिया पूनम कुमारी ने सैकड़ों परिवारों के बीच साबुन के साथ खाद्य सामग्री का वितरण किया। उन्होंने कहा कि जनता से सीधा संपर्क स्थापित कर ऐसे लोगों  को मदद पहुंचा रही है जो बिल्कुल परेशानी में है। रघुनाथपुर प्रखंड प्रमुख विनोद कुमार सिंह ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय में बीडीओ को वितरण के लिए 500 मास्क दिए।

मुजफ्फरपुर में घर-घर जाकर बांट रहे जरूरत का सामान

कोरोना से बचाव के लिए कुढऩी प्रखंड के छह लोग एकजुट हुए और गांवों में घर-घर जाकर जरूरतमंदों की मदद कर रहे। इस दौरान ये लोग कोरोना वायरस से अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रहते। लॉकडाउन के बाद पकाही पंचायत स्थित बाघी के दवा के थोक विक्रेता दिनेश झा व रामनरेश झा, पैक्स अध्यक्ष सह पशु चिकित्सक डॉ. शशिभूषण कुमार, उपमुखिया मुकेश कुमार, समाजसेवी पप्पू सिंह और बबन सिंह ने गरीब लोगों की मदद की शुरुआत की। सारा खर्च आपसी सहयोग से जुटाते हैं। ये लोग प्रतिदिन अलग-अलग पंचायतों में पहुंचते हैं। एक-एक घर में पहुंच जागरूक करने के साथ गरीबों को जरूरत का सामान देते हैं। इसमें हाथ धोने के लिए साबुन, डेटॉल, रूमाल, प्लास्टिक की बाल्टी, मग, टिश्यू पेपर व मास्क के अलावा सर्दी-खांसी, बुखार की दवा भी शामिल होती है। अभी तक ये लोग पकाही, हरनारायण, लदबरिया, बाघी, सुबधिया, मधुबन व केरमाडीह सहित अन्य पंचायतों में करीब 100 लोगों की मदद कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.