Move to Jagran APP

coronavirus: संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट, पटना-मुंगेर में लगेंगी NDRF की टीमें

पटना व मुंगेर में कोराना वायरस के संक्रमण से जुड़े मामले आने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट हो गया है। जिला प्रशासन के सहयोग के लिए एनडीआरएफ की टीमों को लगाया जाएगा।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 10:09 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 11:17 PM (IST)
coronavirus: संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट, पटना-मुंगेर में लगेंगी NDRF की टीमें
coronavirus: संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट, पटना-मुंगेर में लगेंगी NDRF की टीमें

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना व मुंगेर में कोराना वायरस के संक्रमण से जुड़े मामले अाने के बाद अापदा प्रबंधन विभाग ने जिला प्रशासन के सहयोग के लिए एनडीअारएफ की छह टीमों को प्रतिनियुक्त किए जाने को बिहटा स्थित एनडीअारएफ की नौवीं बटालियन के समादेष्टा को पत्र लिखा है। पत्र में यह कहा गया है कि एनडीअारएफ की दो टीमों को मुंगेर अौर चार टीमों को पटना जिले में अावश्यक उपकरणों के साथ लगाए जाएं। इन्हें जांच किट के साथ रहने को कहा गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि हम बाहर से कोई टीम नहीं मंगा रहे, जो यहां उपलब्ध हैं उन्हीं को लगाने की बात कही गयी है। बता दें कि अब तक बिहार में सात मरीज संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से तीन मुुंगेर तथा चार पटना के हैं। इनमें से मुंगेर के एक मरीज की मौत हो गई है। 

loksabha election banner

अापदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को अपने कोरोना ट्रैकिंग मैनेजमेंट सिस्टम पर काम अारंभ कर दिया। इस क्रम में वैसे लोगों के घर लाल पर्चा लगाए जाने का काम सुबह-सुबह अारंभ किया जो दस दिन पहले बाहर के शहरों या फिर दूसरे देश से अपने घर लौटे हैं। इन्हें होम क्वरंटाइन में रखा जाना है। इनके घर के अासपास के दस घरों को भी इस श्रेणी में रख वहां लाल पर्चा चिपकाए जाने का काम अारंभ हो गया है।

इसके अतिरिक्त सोशल डिस्टेंश पर भी काम शुरू किया गया है। सोशल डिस्टेंश के तहत जो नियम है, उसे केंद्र में रख भीड़-भाड़ वाले इलाके व किराना दुकान अादि के बाहर सड़क पर चूना से गोला बनाया गया है। उसे घेरे में खड़े होने की व्यवस्था की गयी है। इस व्यवस्था से दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंश को लागू कर पाना संभव हो रहा है। वहीं, हाल के दस दिनों में बाहर से अाने वालों की संपूर्ण सूची कल तक पूरी होने की उम्मीद है। उसके बाद उस डाटा बैंक के अाधार पर काम अागे बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.