पटना [जेएनएन]। सावन में भगवान शिव की अराधना करने का विशेष महत्व है। सावन की पहली सोमवारी पर आज पटना सहित प्रदेश के सभी शिवालय बोल बम और हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजायमान रहे। पटना में रिमझिम पड़ती फुहारों के बावजूद भक्तों की आस्था चरम पर रही। सुबह से ही जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्तों की लंबी लाइन मंदिरों के बाहर देखी गई।

पहली सोमवारी पर संभावित भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। मंदिरों के बाहर और मुख्य मार्गों पर दंडाधिकारी और सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये थे। साथ ही कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी सेवा भाव का परिचय देते हुए शिवालयों में श्रद्धालुओं की सेवा में उपस्थित रहे।

चल रे कांवरिया बाबा के धाम....

सावन महीना पावन महीना माना जाता है। इस पूरे महीने शिवभक्त महत्वपूर्ण शिवालयों में जलाभिषेक करते हैं। कांवर लेकर देवघर के वैद्याथधाम, मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ धाम सहित प्रदेश के शिवालयों में जलाभिषेक करने की परंपरा चली आ रही है। इस साल भी काफी संख्या में शिवभक्त कांवर लेकर शिवधाम जा रहे हैं। कांवरियों के केसरिया वस्त्र और कांवर की दुकानें सज गई हैं जहां काफी भीड़ देखी जा रही है। 

अहले सुबह से शिवभक्त बाबा पर जलाभिषेक करने एवं पूजा-अर्चना के लिए अपने घरों से निकल पड़े। 'बोल बम का नारा है... बाबा एक सहारा है' के गगनभेदी जयकारों से सोमवार को शिवालय गूंज रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा-गंडक संगम सहित विभिन्न नदी घाटों पर डुबकी लगायी और शिव का जलाभिषेक किया।

औरंगाबाद जिले में सावन की पहली सोमवारी को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रखंड के देवकुली शिव मंदिर एवं पुनपुन नदी के तट पर सतियाड़े शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने का सिलसिला शुरु हुआ जो शाम तक जारी रहा। 

शेखपुरा में सावन की पहली सोमवारी को जिला में सभी जगह हर-हर महादेव का जयघोष हुआ। जिले के सभी शिव मंदिरों में सुबह से शाम तक शिव मंदिरों में श्रद्धालु शिव भक्तों का तांता लगा रहा। 

राजगीर में मठ मंदिरों की नगरी राजगीर के विभिन्न शिवालयों में श्रावणी माह के  प्रथम सोमवारी के दिन शिवभक्तों की भीड़ पूजा अर्चना के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। पूरा दिन जय भोलेनाथ हर हर महादेव शिव शम्भू के जयकारों तथा मंदिरों से बजती घंटियों की गूंज से माहौल भक्तिमय बना रहा।

कैमूर जिला मुख्यालय भभुआ सहित भगवानपुर, अधौरा, चैनपुर, चांद, रामपुर, दुर्गावती, मोहनियां, कुदरा, रामगढ़, नुआंव प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में सावन माह के पहली सोमवारी को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ सूर्योदय होते ही उमड़ पड़ी। हल्की बारिश में भींगते हुए श्रद्धालु मंदिर में पहुंच कर बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने में जुटे रहे।

छपरा शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में  भगवान शिव के प्रिय मास श्रावण की पहली सोमवारी को हर -हर महादेव के जयघोष से चप्पा -चप्पा गूंज उठा। भगवान भोले दानी को जलाभिषेक व पूजा -अर्चना के लिए श्रद्धालु नर-नारियों का हुजूम शिवालयों में ब्रह्ममुहूर्त में ही पहुंच गया। सोनपुर के प्राचीन बाबा हरिहर नाथ मंदिर से लेकर छपरा के प्रसिद्ध धन्नी धर्मनाथ मंदिर पूरे दिन हर हर महादेव से गूंजता रहा।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस