पटना, जेएनएन। फिल्‍म सुपर 30 की बिहार में धूम मची है। फिल्‍म की कमाई मंगलवार को 50 करोड़ से पार कर गई है। खास बात कि ऋतिक रोशन मंगलवार को पटना पहुंचे। सुपर 30 के संचालक गणितज्ञ आनंद कुमार को सम्‍मानित करने के लिए बॉलीवुड एक्‍टर ऋतिक रोशन पटना पहुंचे और उन्‍होंने सुपर 30 के संचालक अानंद कुमार के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया और उन्‍हें शॉल ओढ़ाकर सम्‍मानित किया। पूरा माहौल भावविह्वल हो गया। तालियों की गड़गड़ाहट से हॉल गूंज उठा। इसके पहले बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी होटल पहुंचे। ऋतिक रोशन से मिलकर वे काफी खुश दिखे। मौके पर गणितज्ञ आनंद कुमार भी मौजूद रहे। बता दें आज से ही बिहार में फिल्‍म सुपर 30 को टैक्‍स फ्री कर दिया गया है।  

बिहारी बोली सीधे दिल में उतर जाती है: ऋतिक
गुरु पूर्णिमा पर सुपर 30 के प्रमोशन के लिए पटना पहुंचे सुपरस्टार ऋतिक रोशन ने गणितज्ञ आनंद कुमार के पैर छुए और उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। ऋतिक ने कहा, 'मैं पहली बार पटना आया हूं, लेकिन ऐसा एहसास बिल्कुल नहीं हो रहा। लोगों के हंसते चेहरे मुझमें और भी उत्साह भर रहे हैं। जिस शहर ने आनंद सर को पैदा किया, वह तो खास होगा ही। ऐसा लगता है, जैसे बिहार से मेरा पूर्व जन्म का रिश्ता है।' ऋतिक ने बिहारी बोली की तारीफ करते हुए कहा कि ये सीधे दिल में उतर जाती है। 

ऋतिक से अच्छा कोई नहीं निभा सकता मेरा किरदार: आनंद 
सुपर 30 फेम गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा कि कई बड़े अभिनेताओं का नाम इस फिल्म के लिए प्रस्तावित किया गया था, लेकिन ऋतिक से अच्छा इस रोल को कोई नहीं निभा सकता है। उन्होंने मेरे जीवन के एक-एक पल को बखूबी निभाया है। जितने भी लोग फिल्म देखकर मुझसे मिल रहे हैं, सभी ने मुझे बस एक ही बात कही है कि मेरे और ऋतिक में कोई भी अंतर नहीं समझ में आ रहा है। 

आनंद के साथ किया डांस, लगाया गले 
ऋतिक रोशन ने मंच पर कहा कि अभी तक मैंने वो काम किया है, जो आनंद सर करते हैं। अब आनंद सर वो काम करें, जो मैं करता हूं। इसके बाद दोनों ने मंच पर 'इक पल का जीना' गाने का सिग्नेचर स्टेप डांस किया। इस मौके पर आनंद कुमार के भाई प्रणव भी थे। खास बात यह भी है कि यह फिल्‍म गुरु पूर्णिमा के दिन से बिहार में टैक्‍स फ्री कर दी गई है। इस संबंध में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बिहार सरकार ने इस फिल्‍म को टैक्‍स फ्री करने का निर्णय किया है। यह निर्णय 16 जुलाई, 2019 से पूरे बिहार में लागू हो गया है।

सुशील मोदी ने की मुलाकात
इसके पहले बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी होटल पहुंचे और उन्‍होंने ऋतिक रोशन से मुलाकात की। सुशील मोदी ने ऋतिक रोशन का गर्मजोशी से स्‍वागत किया। मौके पर नेता व अभिनेता दोनों काफी खुश थे। गौरतलब है कि पटना के गणितज्ञ आनंद कुमार (Anand Kumar) के जीवन संघर्ष पर बनी फिल्म 'सुपर 30' (Super 30) 12 जुलाई को बिहार के साथ ही पूरे देश में रिलीज हुई। इस फिल्‍म ने सोमवार को ही महज चार दिनों में 45 करोड़ की कमाई कर ली थी। मंगलवार को इसकी कमाई 50 करोड़ पार कर गयी है।  वहीं कार्यक्रम के दौरान ऋतिक ने आनंद कुमार के साथ उनके गुरुदेव प्रो. बाल गंगाधर प्रसाद को भी सम्मानित किया। इसके अलावा शहर के शिक्षाविद् फादर आर्मस्ट्रांग, सिस्टर जेसी, फादर क्रिस्टू, राहुल रंजन, सुमन सिंह आदि शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ें: Guru Purnima: टैक्‍स फ्री हुई सुपर 30, आनंद से मिलने पहुंचे रितिक को देखने बेताब रहे पटनाइट्स

फिल्‍म की मांग को देखते हुए गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन से इस फिल्‍म को नीतीश सरकार ने बिहार में टैक्‍स फ्री कर दिया। इसके लिए ऋतिक रोशन ने ट्वीट कर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई भी दी। वहीं आनंद ने भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) के प्रति आभार प्रकट किया। गुरु पूर्णिमा के दिन ही फिल्‍म में आनंद का किरदार निभाने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) अपने रियल लाइफ किरदार से मिलने पटना पहुंचे। इसी दौरान पटना के एक होटल में ठहरे ऋतिक से मिलने सुशील मोदी पहुंचे। 

इसे भी पढ़ें: Super 30 रिलीज: पर्दे पर जब आनंद कुमार को लगी गोली तो फूट-फूट कर रोईं मां...

गौरतलब है कि आनंद कुमार पटना में गरीब बच्‍चों की मेधा तराश कर उन्‍हें आइआइटी (IIT) में प्रवेश दिलाने की मुहिम चला रहे हैं। इसके लिए वे 'सुपर 30' नाम से कोचिंग संस्‍थान चलाते हैं। उनके प्रयासों से गरीब रिक्‍शा व चायवालों से लेकर मोची का काम करने व ताड़ी उतारने वालों तक के बच्‍चे आइआइटी में प्रवेश पा चुके हैं। फिल्‍म आनंद के जीवन व उनके इसी कोचिंग संस्‍थान को केंद्र में रखकर बनाई गई है। 

बता दें कि पटना में उस कोचिंग संस्‍थान 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार का घर भी है, जिसे केंद्र में रखकर फिल्‍म बनाई गई है। इस तरह रील लाइफ के गुरु आनंद गुरु पूर्णिमा के दिन रियल लाइफ आनंद की कर्मभूमि में रहे। गुरु पूर्णिमा के दिन रील व रियल लाइफ इन दोनों गुरुओं की मुलाकात हुई। इस दौरान रितिक की एक झलक पाने के लिए प्रशंसक बेताब रहे।

फिल्‍म 'सुपर 30' रिलीज के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है। फिल्‍म अभी तक 50 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार कर चुकी है। आनंद कुमार का किरदार निभा रहे रितिक फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं। विकास बहल के डायरेक्शन में बनी फिल्म में रितिक के साथ पंकज त्रिपाठी, मृणाल ठाकुर, आदित्य श्रीवास्तव, नंदिश सिंह अमित साध अभिनय करते दिखेंगे। फि़ल्म में पटना की संस्‍था 'किलकारी' के 25 बच्चों के साथ आनंद कुमार की कोचिंग के कुछ छात्रों ने भी अहम रोल निभाया है।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajesh Thakur