पटना, जेएनएन। राजधानी में हर दिन डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को डेंगू के 113 नए मरीज मिले। पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में इसकी पुष्टि हुई। अब तक केवल पीएमसीएच में 1755 मरीज की पहचान हुई है। जबकि राज्य में 2366 मरीजों की पहचान हुई। शुक्रवार को19 नए डेंगू मरीज पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में भर्ती किए गए। इससे वहां भर्ती मरीजों की संख्या 43 हो गई।

पीएमसीएच अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि लगातार मरीजों की निगरानी की जा रही है। राजधानी में डेंगू की भयावह स्थिति को देखते हुए चार सदस्यीय केंद्रीय टीम ने पीएमसीएच का दौरा किया। इस दौरान डेंगू वार्ड, वायरोलॉजी लैब का निरीक्षण किया गया। मरीजों एवं चिकित्सकों से बात की। सभी बेड पर मच्छरदानी लगे हुए थे। टीम में शामिल डॉक्टरों ने व्यवस्था को संतोषजनक बताया। इसमें केंद्रीय वेक्टर जनित रोग के सीएमओ डॉ. रविशंकर सिंह, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली के मेडिसीन विभाग के डॉ. प्रभात कुमार, कोलकाता के डॉ. पापिया दास, डॉ. भट्टाचार्य, पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी, अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद आदि भी थे।

एनएमसीएच में फर्श पर मरीजों को लिटाकर किया जा रहा इलाज, पटना सिटी : शुक्रवार को डेंगू के 164 एवं चिकनगुनिया के 33 नए मरीज मिलने से प्रभावित इलाकों में हड़कंप मचा रहा। एनएमसीएच के मेडिसिन विभाग के वार्ड में भर्ती 13 डेंगू पीड़ित महिला-पुरुष का इलाज जारी है। यहां की इमरजेंसी में डेंगू लक्षण वाले दस मरीज बुरी हालत में भर्ती हैं। इनके लिए बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। कई मरीजों का इलाज फर्श पर लिटाकर किया जा रहा है।

एनएमसीएच के माइक्रो बायोलॉजी विभाग के लैब में हुए 178 संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच में 73 की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई। वहीं, आरएमआरआइ की लैब में 217 मरीजों के नमूनों की जांच की गई। निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि 91 मरीजों को डेंगू और 33 को चिकनगुनिया होने की पुष्टि हुई। इनमें 26 ऐसे मरीज थे जिनकी डेंगू और चिकनगुनिया दोनों रिपोर्ट पॉजिटिव थी।

आइजीआइएमएस में चार नए मरीज मिले

आइजीआइएमएस में गुरुवार को चार नए डेंगू मरीज की पहचान हुई। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि आइजीआइएमएस के वायरोलॉजी लैब में जांच की सुविधा उपलब्ध है। मेडिसीन विभाग के डॉ. सुधीर कुमार का कहना है कि लगातार डेंगू के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग करा रहा एंटी लार्वा का छिड़काव जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि डेंगू से बचाव को लेकर लगातार नगर निगम के सहयोग से फॉगिंग कराई जा रही है। जबकि विभाग की ओर से एंटी लार्वा का स्प्रे कराया जा रहा है। गुरुवार को एंटी लार्वा कमेटी की निगरानी में राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, पाटलिपुत्र आदि इलाके में स्प्रे व अन्य पाउडर आदि का छिड़काव कराया गया।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप