Move to Jagran APP

पटना में दो दिन के अंदर मिले डेंगू के मरीजों की संख्या ने चौंकाया, ये सात मोहल्ले बने हाटस्पाट

पटना में डेंगू रोगियों की संख्या 847 हो गई है। इंद्रपुरी राजीव नगर महेश नगर एजी कालोनी बाबा चौक पटेल नगर और पुनाईचक जैसे मोहल्लों में हर दिन दस से अधिक नए लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 12:55 PM (IST)
पटना में दो दिन के अंदर मिले डेंगू के मरीजों की संख्या ने चौंकाया, ये सात मोहल्ले बने हाटस्पाट
पटना में डेंगू के 800 से अधिक मरीज हो चुके हैं। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रविवार और सोमवार दो दिनों में 205 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 847 हो गई है। वहीं, शनिवार तक जिले में कुल 642 रोगी थे। मरीजों के ये आंकड़े सिर्फ पीएमसीएच, आरएमआरआइ, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, एम्स और न्यू गार्डिनर हास्पिटल के हैं। निजी जांच केंद्र और अस्पताल जहां अधिकतर डेंगू मरीज जांच व इलाज करा रहे हैं, उनकी संख्या इसमें शामिल नहीं है। पीएमसीएच और एनएमसीएच के अलावा कमोवेश सभी बड़े निजी अस्पतालों में डेढ़ सौ से अधिक डेंगू रोगी उपचार करा रहे हैं। 

loksabha election banner
डेंगू के नए हाटस्पाट से विभाग बेखबर 
लगातार हो रही वर्षा के कारण सड़कों पर बने छोटे गड्ढों में लगातार पानी भरा हुआ है। सुबह और शाम इन गड्ढों में मच्छरों का झुंड आसानी से देखने को मिल जाता है। वहीं, नगर निगम के कर्मचारी अधिकतर गलियों में जाते ही नहीं और जहां जाते हैं वहां भी गड्ढों में जमा पानी फैला कर उसे खाली नहीं करते। नतीजा, इंद्रपुरी, राजीव नगर, महेश नगर, एजी कालोनी, बाबा चौक, पटेल नगर और पुनाईचक जैसे मोहल्लों में हर दिन दस से अधिक नए लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। निशुल्क जांच सुविधा वाले सरकारी अस्पतालों के दूर होने और भीड़ से बचने वाले के लिए अधिकतर लोग निजी लैब में जांच करा स्थानीय डाक्टर या मेडिकल स्टोर से दवा लेकर उपचार करा रहे हैं। हालत गंभीर होने पर ये लोग निजी अस्पतालों में भर्ती भी हो रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी नहीं हो रही है।
घरों में पानी जमा नहीं होने देने की अपील  
जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. सुभाष चंद्र प्रसाद समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू मरीजों के घर जाकर एडीज मच्छरों की संख्या बढ़ने के कारणों की तलाश कर रहे हैं। इस क्रम में छत पर रखे पेंट आदि के डिब्बों, गमलों व अन्य सामानों में जमा पानी और डेंगू लार्वा मिले थे। अब अधिकारी आमजन से किसी भी जगह एक दिन से अधिक पानी भरकर रखने या जमा नहीं होने देने की अपील कर रहे हैं। यही नहीं घर के आसपास जहां कहीं पानी जमा हो, जला हुआ मोबिल, डीजल, ब्लीचिंग पाउडर या कीटनाशक डालने को कहा जा रहा है। 
डेंगू मच्छरों के अनुकूल है मौसम, रहें बचकर  
डेंगूवाहक एडीज मच्छर के प्रजनन के लिए 24 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और 80 प्रतिशत से अधिक नमी सबसे अनुकूल मानी जाती है। इस समय पटना जिले में औसतन 90 प्रतिशत से अधिक नमी दर्ज की जा रही है। वहीं, तापमान भी न्यूनतम 26 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रह रहा है। ऐसे में महामारी विशेषज्ञों के अनुसार, डेंगूवाहक मादा एडीज मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एक मच्छर एक दिन में कई लोगों को बीमार करता है। यही कारण है कि जिले में डेंगू रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.