Move to Jagran APP

चुनाव आयोग से मांग : बिहार में लगे राष्‍ट्रपति शासन, हटाए जाएं गृह सचिव

भारत निर्वाचन आयोग की टीम दो दिवसीय दौरे पर आज पटना में है। अपने दौरे के पहले दिन मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों सेे मुलाकात की। राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष निष्‍पक्ष चुनाव के संचालन को लेकर कई मांगें रखीं।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2015 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2015 10:00 PM (IST)
चुनाव आयोग से मांग : बिहार में लगे राष्‍ट्रपति शासन, हटाए जाएं गृह सचिव

पटना। भारत निर्वाचन आयोग की टीम दो दिवसीय दौरे पर आज पटना में है। अपने दौरे के पहले दिन मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों सेे मुलाकात की। राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष निष्पक्ष चुनाव के संचालन को लेकर कई मांगें रखीं।

loksabha election banner

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी शुक्रवार को पटना आने के बाद दोपहर 3.30 बजे से लेकर शाम के 5.30 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिले। इस दौरान भाजपा ने चार चरणों मे चुनाव कराने की मांग की। उसने राज्य के गृह सचिव को भी हटाने की भी मांग की। भाजपा ने राजनीति दलों की सुविधा के लिए जिलों में विशेष चुनाव अधिकारी की तैनाती का भी आग्रह किया।
लोक जनशक्ति पार्टी ने चुनाव आयोग से चुनाव पूर्व बिहार में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की। कांग्रेस ने सभी बूथों केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की मांग की। उधर, एनसीपी ने सोशल मीडिया व काले धन पर रोक लगाने की मांग की। राजद ने टमटम से प्रचार पर लगी रोक हटाने की मांग की।

राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से धनबल के प्रयोग को रोकने की मांग की। त्यौहारों को देखते हुए सांप्रदायिक तनाव की आशंका भी जताई गई।

तैयारियों का लिया जायजा

चुनाव आयोग की टीम के पटना आने के पूर्व गुरुवार को राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय वी नायक ने सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ अलग-अलग वीडियो कांफ्रेंसिंग कर उनकी तैयारियों का जायजा लिया।

सूत्रों ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान डीएम से उनके क्षेत्र में बनाए जाने वाले मतदान केन्द्र, उसमें मतदाताओं के लिए सुविधा, लॉ एंड ऑर्डर जैसे मसलों पर विस्तृत जानकारी ली गई है।

अधिकारियों के साथ बैठक कल

चुनाव आयोग शनिवार को सुबह 9.30 से दोपहर दो बजे तक कमिश्नर, आइजी, डीआइजी, डीइओ, एसपी तथा राज्य के नोडल अफसरों के साथ बैठक करेगा। इसके अगले चरण में आयोग दोपहर 3.30 बजे से 4.30 बजे तक मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह विभाग के प्रधान सचिव, एक्साइज कमिश्नर तथा चीफ कमिश्नर इनकम टैक्स और निदेशक इनकम टैक्स के साथ बैठक करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.