Move to Jagran APP

पटना में कोरोना से मौत के बाद दलाली का घिनौना खेल, 70 कदम लाश ले जाने को 10 हजार की मांग

कोरोना से मरने वालों की बढ़ती संख्या के बाद गुलबी घाट पर शवदाह गृह की स्थिति खराब होती जा रही है। एक चिता ठंडी होने से पहले ही तीन शव कतार में रखे होते हैं। अब लाश जलाने के लिए भी दलाली शुरू हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 12:53 PM (IST)
पटना में कोरोना से मौत के बाद दलाली का घिनौना खेल, 70 कदम लाश ले जाने को 10 हजार की मांग
पटना के गुलबी घाट में जलता कोरोना संक्रमितों का शव।

अनिल कुमार, पटना सिटी: कोरोना से मरने वालों की बढ़ती संख्या के बाद गुलबी घाट पर शवदाह गृह की स्थिति खराब होती जा रही है। एक चिता ठंडी होने से पहले ही तीन शव कतार में रखे होते हैं। कोरोना संक्रमण के भय से मृतक के स्वजन शरीर को छूने से डर रहे हैं। अंतिम संस्कार के लिए गुलबी घाट पर एंबुलेंस से आए शव को विद्युत शवदाह गृह ले जाने के लिए दलाली का खेल जारी है। 

loksabha election banner

मजबूरन बड़ी रकम देनी पड़ रही

गुरुवार को तहकीकात में गुलबी घाट पर एंबुलेस से आए शवों को अंतिम संस्कार के लिए विद्युत शवदाह तथा लकड़ी से जलाने वाले घाट तक शव पहुंचाने का घिनौना खेल सामने आया। घाट पर खड़े दलालों का एक समूह एंबुलेंस के आते ही सक्रिय दिखा। समूह के सदस्य अंतिम संस्कार के लिए महज 50 से 70 कदम की दूरी तक पहुंचाने के लिए पांच से दस हजार रुपये की मांग करता दिखा। शव के साथ पहुंचे स्वजनों ने जब बड़ी रकम मांगने का कारण जानना चाहा तो बोले कि हम जान हथेली पर लेकर कोरोना संक्रमितों को अंतिम संस्कार के लिए पहुंचा रहे हैं। कोरोना संक्रमित शव होने से स्वजन भी बड़ी मांग को सुनकर ठगा महसूस कर रहे थे। इधर दलालों की दबंगई के आगे अंतिम संस्कार करने वालों को मजबूरन बड़ी रकम देनी पड़ रही थी। 

मुफ्त में लकड़ी दी, पर नहीं मिला भुगतान

लकड़ी से अंतिम संस्कार करने वालों ने गुरुवार को बताया कि उन्हें पांच से ग्यारह हजार रुपये देने पड़ रहे हैं। सरकार द्वारा अंतिम संस्कार मुफ्त में करने की घोषणा की गई थी। लकड़ी पर शव जलाने वाले विनोद कुमार ने बताया कि घोषणा के बाद निगम के अधिकारी के आदेश पर  17 शवों के लिए उसने लकड़ी मुहैया कराया। आजतक उसे लकड़ी का भुगतान नहीं मिला। 

79 शव में 28 कोरोना संक्रमित के जले

गुरुवार को गुलबी घाट पर कुल 79 शव का अंतिम संस्कार किया गया। निगमकर्मी योगेंन्द्र ने बताया कि विद्युत शवदाह गृह में 11 शव का अंतिम संस्कार मुफ्त में किया गया। वहीं लकड़ी पर 17 कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार किया गया। 

यह भी पढ़ें-Coronavirus: शव ढोने से लेकर अंत्‍येष्टि तक के लिए यहां तय है पैकेज, तार-तार होती है संवेदना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.