Move to Jagran APP

पांच करोड़ रुपए के दान ने पटना से पंजाब तक मचा दिया बवाल, दिल्‍ली हाइकोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे जांच

Bihar News गुरुघर में पांच करोड़ की दान सामग्री से जुड़े मामले की जांच के लिए कमेटी गठित पटना साहिब की प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष ने गठित की पांच सदस्यीय कमेटी दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश आरएस सोंधी को बनाया अध्यक्ष

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 10:38 AM (IST)
पांच करोड़ रुपए के दान ने पटना से पंजाब तक मचा दिया बवाल, दिल्‍ली हाइकोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे जांच
पटना साहिब स्थ‍ित तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। विश्व में दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में करतारपुर के डा. गुरविंदर सिंह सामरा द्वारा हीरा-मोती और सोने से निर्मित दान की गई सामग्री से जुड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है। इस कमेटी के अध्यक्ष दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आरएस सोधी को बनाया गया है। यह कमेटी करीब पांच करोड़ रुपये की दान सामग्री की गुणवत्ता से लेकर अन्य पहलुओं की जांच करेगी।

loksabha election banner

गठित जांच कमेटी में तख्त साहिब के सदस्य चरणजीत सिंह सलूजा को कमेटी का संयोजक बनाया गया है। तख्त श्री केशगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुवीर सिंह, हेड ग्रंथी केशगढ़ साहिब ज्ञानी हरदीप सिंह और अल्पसंख्यक सेल के उपाध्यक्ष अजीत सिंह बिंद्रा को सदस्य बनाया गया है। दरअसल दानकर्ता ने तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर ए मस्कीन को गड़बड़ी के लिए दोषी ठहराया है।

इसके बाद से दान से जुड़ा विवाद तूल पकड़ गया। इसी बीच अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने संगत की मांग पर दरबार साहिब में कथा व उपदेश के साथ अन्य धार्मिक कार्य करने के लिए जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर ए मस्कीन पर रोक लगा दी है। अध्यक्ष ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय की जायेगी।

दानकर्ता को 31 तक सबूत देने को कहा

तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने दानकर्ता डा. गुरविंदर सिंह सामरा को पत्र लिखकर पटना साहिब के जत्थेदार पर लगाए गए आरोप से जुड़े सबूत 31 अगस्त तक दिल्ली में मिलकर सौंपने के लिए कहा है। साथ ही यह भी निर्देशित किया है कि जब तक दान विवाद से जुड़े मामले में कोई फैसला नहीं हो जाता, तब तक कोई भी किसी मीडिया से इस मामले में बातचीत न करे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.