पटना, जेएनएन। कोरोना संकट को लेकर अनलॉक-2 की वजह से केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार में तीन, छह और 15 जुलाई को होने वाली सिपाही नियुक्ति की शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी है। होमगार्ड के चालक सिपाही व परिवहन विभाग के अधीन चलंद दस्ता सिपाही की शारीरिक परीक्षा भी फिलहाल नहीं होगी।

केंद्रीय चयन पर्षद ने तीनों पदों के लिए होनेवाली परीक्षा को कोरोना के मद्देनजर स्थगित करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने मंगलवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। पर्षद द्वारा स्थगित की गई परीक्षा में होमगार्ड के चालक सिपाही व परिवहन विभाग चलंत दस्ता की शारीरिक जांच परीक्षा शामिल है।

पर्षद ने कहा है कि अनलॉक-2 में 31 जुलाई तक ट्रेनें नहीं चलने के कारण तीनों शारीरिक जांच परीक्षाएं स्थगित की जाती है। नई तिथि अलग से तय की जाएगी। इसकी सूचना पर्षद की वेबसाइट और समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से दी जाएगी। पर्षद ने अभ्यर्थियों से कहा है कि प्रवेश पत्रों को सुरक्षित रखें। नई तिथि पर इन्हीं प्रवेश पत्रों के आधार पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने तीनों परीक्षाओं के लिए अगले चरण में पद से पांच गुना अधिक अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। 

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी

फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता की तीन स्पर्धाओं यथा दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। विदित हो कि 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी। 

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी एवं बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए रिक्तियां निकालीं गई थीं। 12 जनवरी को कुल 6,68,016 और 8 मार्च को कुल 5,96,641 अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी।

- होमगार्ड व परिवहन विभाग चलंत दस्ता की शारीरिक जांच परीक्षा भी स्थगित

- अनलॉक-2 के कारण केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने जारी किया आदेश

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस