Move to Jagran APP

CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें..

CSBC Bihar Police Constable Exam 2020 बिहार सिपाही भर्ती के लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in देखें।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 03:01 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 04:01 PM (IST)
CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट  घोषित, यहां देखें..
CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें..

पटना, जेएनएन। CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने 11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। अगले चरण में शारीरिक परीक्षा के लिए पद से पांच गुना अधिक अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक शारीरिक परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 58264 है। परीक्षा परिणाम पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in के Bihar Police Tab पर उपलब्ध है। 

loksabha election banner

केंद्रीय चयन पर्षद के ओएसडी केके प्रसाद ने बताया कि शारीरिक परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी। लिखित परीक्षा बीते 12 जनवरी और 8 मार्च को आयोजित हुई थी। लिखित परीक्षा फाइनल मेरिट लिस्ट का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

यहां क्लिक कर देखें रिजल्ट 

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी

फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता की तीन स्पर्धाओं यथा दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। विदित हो कि 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी। 

लॉकडाउन के चलते हुई रिजल्ट में देरी 

बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली पर भी कोरोना का असर पड़ा। कोरोना लॉकडाउन के चलते कॉर्पियों की जांच में देरी हुई। पर्षद ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी एवं बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में खाली पड़े सिपाही के पदों को भरने के लिए रिक्तियां निकालीं गई थीं। 12 जनवरी को कुल 6,68,016 और 8 मार्च को कुल 5,96,641 अभ्यॢथयों की लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी।

शारीरिक जांच भर्ती के लिए जल्द बुलाया जाएगा

बता दें कि शारीरिक जांच भर्ती परीक्षा में 5 गुणा अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। पार्षद के ओएसडी केके प्रसाद ने बताया कि अगले महीने के तीसरे सप्ताह में शारीरिक जांच दक्षता के लिए अभ्यर्थियों को शीघ्र ही प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में प्रस्तावित है। शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि का निर्धारण एवं घोषणा जून के अंतिम सप्ताह में की जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

आठ मार्च को पटना के 37 केंद्रों  पर हुई थी परीक्षा

बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11,880 पदों पर नियुक्ति के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने आठ मार्च को पटना में 37 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित किया था। 

बता दें कि ये लिखित परीक्षा 20 जनवरी को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई थी। पर्षद ने अभ्यर्थियों के लिए नया ई-प्रवेश पत्र जारी किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.