Move to Jagran APP

CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा रविवार को, इन बातों का रखें ध्यान

CSBC Bihar Police Constable Exam 2020 बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा कल यानि आठ मार्च को होने वाली है। परीक्षा के आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं परीक्षार्थी जरूर इनका पालन करें....

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 10:49 PM (IST)
CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा रविवार को, इन बातों का रखें ध्यान
CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सिपाही भर्ती परीक्षा रविवार को, इन बातों का रखें ध्यान

पटना, जेएनएन।  बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11,880 पदों पर नियुक्ति के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) आठ मार्च को पटना में 37 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करेगा। राज्य के सभी जिलों में कुल 483 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। दोनों पालियों में अलग-अलग अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

loksabha election banner

बता दें कि 20 जनवरी को अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। पर्षद ने अभ्यर्थियों के लिए नया ई-प्रवेश पत्र जारी किया है। इसे दिखाने के बाद ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा केंद्र की सूची वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर अपलोड है। 

कहां कितने केंद्र  

नालंदा में छह, गया में 26, जहानाबाद में दो, अरवल में तीन, औरंगाबाद में 19, नवादा में 16, भोजपुर में 12, बक्सर में 29, रोहतास में 30, कैमूर में नौ, मुजफ्फरपुर में 23, वैशाली में 15, सिवान में आठ, सारण में 16, गोपालगंज में एक केंद्र बनाया गया है। 

एक घंटा पहले रिपोर्टिंग 

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगी। प्रवेशपत्र में दर्ज निर्धारित पाली में ही अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले अभ्यर्थियों को केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। करीब छह लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 

गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग नहीं 

लिखित परीक्षा में 30 फीसद अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे। अभ्यर्थियों को सही जवाब के लिए एक अंक मिलेगा। गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थियों को दो घंटे में एक-एक अंक के 100 प्रश्नों का जवाब देना होगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा में पांच गुना अभ्यर्थी 

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण श्रेणी अनुसार पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। सिपाही पद नियुक्ति के लिए मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत दौड़, ऊंची कूद व गोला फेंक में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी। दौड़ के लिए 50, ऊंची कूद व गोला फेंक के लिए 25-25 अंक निर्धारित किए गए हैं। पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक दक्षता के मापदंड अलग-अलग हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.