Move to Jagran APP

पटना में अपराध बेलगाम: सरेराह गोलियां बरसा रहे अपराधी, हर तीसरे दिन एक हत्‍याकांड

बिहार की राजधानी पटना में बेलगाम अपराध का हाल यह है कि यहां हर तीसरे दिन एक हत्‍या हो रही है। अपराध के पुलिस के आंकड़े तो यही कह रहे हैं। आइए डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 12:14 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 10:12 PM (IST)
पटना में अपराध बेलगाम: सरेराह गोलियां बरसा रहे अपराधी, हर तीसरे दिन एक हत्‍याकांड
पटना में अपराध बेलगाम: सरेराह गोलियां बरसा रहे अपराधी, हर तीसरे दिन एक हत्‍याकांड

पटना, जेएनएन। बिहार पुलिस के अपराध नियंत्रण के दावों के बीच एक हकीकत यह भी है कि राज्‍य की राजधानी पटना में ही हर तीसरे दिन एक हत्‍या हो रही है। ऐसा हम नहीं, पुलिस के ही आंकड़े कह रहे हैं। यहां अपराधी पुलिस-प्रशासन को धता बताते हुए सरेराह गोलियां बरसा रहे हैं। नए साल में एक जनवरी से 11 फरवरी तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो गोलीबारी कर 19 हत्याएं हो चुकी हैं। इनमें से अधिसंख्य मामलों में अपराधी पुलिस की पहुंच से बाहर हैं। सबसे अधिक हत्याएं भूमि विवाद और अवैध संबंध में हुई हैं।

loksabha election banner

दो दिन पहले ही डबल मर्डर

दो दिनों पहले मंगलवार की ही बात करें तो को महज कुछ घंटों के अंतराल पर अपराधियों ने सचिवालय अनुमंडल के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हत्या की दो घटनाओं को अंजाम दिया। एयरपोर्ट थाना क्षेत्र में अपराधियों ने पत्नी और बेटी के सामने चंदन की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद गर्दनीबाग में कुख्यात डब्लू मुखिया के शूटर सरफराज की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस को इन दोनों मामलों में कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

लगातार हो रहीं घटनाएं

दरअसल, ऐसी घटनाएं लगातार हो रही हैं। अधिकांश मामलों में पुलिस के हाथ खाली ही हैं। हालांकि, पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ऐसा नहीं मानते। वे कहते हैं कि अधिसंख्य गोलीकांड और हत्याकांड का पर्दाफाश कर दिया गया है। ज्यादातर मामले आपसी विवाद के हैं। जिन मामलों में अब तक सुराग नहीं मिले हैं, उनमें जांच चल रही है।

2020 में पटना के चर्चित हत्‍याकांड, एक नजर

- 04 जनवरी : रानी तालाब में आरटीआइ कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मौसेरे भाई समेत तीन को गिरफ्तार किया गया था।

-11 जनवरी : आलमगंज में जीएम रोड के दवा दुकान मालिक की गोली मारकर हत्या की गई थी। इस मामले में पुलिस ने केवल दो नामजद आरोपितों को पकड़ा था।

-12 जनवरी : दीदारगंज के नत्थाचक में युवक का शव बरामद हुआ था। हालांकि पुलिस इस मामले में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

-12 जनवरी : रानीतालाब के काव गांव में गला दबाकर युवक की हत्या कर दी गई थी। हत्या प्रेम प्रसंग में किए जाने की बात सामने आई, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो सकी।

-14 जनवरी : फतुहा में भूमि विवाद में किसान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना का कारण भूमि विवाद बताया जा रहा था। पुलिस ने नामजद आरोपितों को गिरफ्तार किया था।

-15 जनवरी : धनरूआ में दोस्त संग पार्टी मनाने गए ठीकेदार की हत्या कर दी गई थी। कुछ दोस्तों ने शंभू को मुर्गा खाने के लिए बुलाया था। पुलिस आरोपितों की तलाश में है।

-15 जनवरी : अकिलपुर थाना क्षेत्र में युवक की रॉड से पीटकर हत्या। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार कर भेजा था जेल।

-21 जनवरी: दीघा में प्रेमिका से मिलने गए छात्र की गोली मारकर हत्या। प्रेमिका के भाई समेत तीन को किया गया था गिरफ्तार।

-24 जनवरी: रामकृष्णानगर के बाईपास में युवक की गोली मारकर हत्या। पुलिस ने मामले में तीन आरोपितों को किया था गिरफ्तार।

-25 जनवरी : बाढ़ के बलीपुर मोहल्ले में युवक को गोली मारकर किया गया था घायल। भूमि विवाद में हुई थी घटना।

-27 जनवरी: बाढ़ के जमुनीचक गांव में युवक की गोली मारकर हत्या की गई थी। इस मामले में पुलिस अब तक खाली हाथ है।

28 जनवरी: जक्कनपुर थाना क्षेत्र में प्रॉपर्टी डीलर को गोली मारकर किया था घायल। अवैध संबंध के कारण हुई थी वारदात। तीन गिरफ्तार।

29 जनवरी: एनएमसीएच के सामने लूट का विरोध करने पर मारी गई थी गोली। मामले में अब तक नहीं हो सकी गिरफ्तारी।

29 जनवरी: कंकड़बाग के चांदमारी रोड में प्रोफेसर की गोली मारकर हत्या। पुलिस ने भाई समेत तीन को किया था गिरफ्तार। अवैध संबंध में हुई थी वारदात।

30 जनवरी: आलमगंज के महाराजगंज में मिठाई दुकानदार को मारी गोली। मामले में पुलिस को नहीं मिले अहम सुराग।

30 जनवरी : दानापुर के गोला रोड निवासी छात्र की गोली मारकर हत्या। नामजद आरोपितों की तलाश में जुटी पुलिस।

30 जनवरी : सालिमपुर थाना क्षेत्र के सैदपुर में दूल्हे की गोली मारकर हत्या। पुलिस ने मामले में परिवार के सदस्यों को किया था गिरफ्तार।

31 जनवरी : पुनपुन में राहुल की अवैध संबंध के कारण हुई थी हत्या। मामले में पुलिस ने किया था आरोपितों को गिरफ्तार।

6 फरवरी : आलमगंज थानांतर्गत तुलसी मंडी में ट्रंक के अंदर मिला था मुकेश अग्निहोत्री का शव। अवैध संबंध के कारण हुई थी हत्या।

11 फरवरी : जगदेव पथ में पत्नी और बेटी के साथ जा रहे युवक की गोली मारकर हत्या। पुलिस खाली हाथ।

11 फरवरी : गर्दनीबाग में डब्लू मुखिया के शूटर सरफराज की गोली मारकर हत्या। आपसी रंजिश में हत्या किए जाने की आशंका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.