Move to Jagran APP

Covid Vaccination in Bihar: आपने दूसरी डोज ली क्‍या, आज सभी केंद्रों पर की गई है विशेष तैयारी

Covid Vaccination in Bihar राज्य में सोमवार को कोविड टीका केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। सभी केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों के लिए विशेष तैयारियां (Special Arrangement for Second Dose) की गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 06:54 AM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 06:54 AM (IST)
Covid Vaccination in Bihar: आपने दूसरी डोज ली क्‍या, आज सभी केंद्रों पर की गई है विशेष तैयारी
कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज के लिए आज विशेष इंतजाम। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Covid Vaccination in Bihar: राज्य में सोमवार को कोविड टीका केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। सभी केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों के लिए विशेष तैयारियां (Special Arrangement for Second Dose) की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह कदम वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के अंतर को कम करने के इरादे से उठाया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत (Pratyaya Amrit) ने रविवार को बताया कि राज्य में टीकाकरण का महाभियान पूरी सफलता के साथ चल रहा है। 31 अगस्त को महाभियान के दौरान 27 लाख से अधिक लोगों का एक दिन में टीकाकरण किया गया। इसी कड़ी में सोमवार को सभी केंद्रों पर वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता देने का फैसला लिया गया है। विभाग ने अपने फैसले से सभी जिलाधिकारियों, सिविल सर्जन के साथ अन्य को अवगत करा दिया है। निर्देश दिए गए हैं कि दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता देकर उनका टीकाकरण किया जाए, ताकि पहली और दूसरी डोज के अंतर को कम किया जा सके। 

loksabha election banner

राज्‍य में अब तक करीब चार करोड़ लोगों को लगा टीका 

बता दें कि राज्य में 16 जनवरी से पांच सितंबर के बीच 3,95,19,427 लोगों को कोविड के टीके दिए गए हैं। करीब आठ महीने की मियाद में 3,29,00,773 को पहली और 66,18,654 को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने का प्रदेश में अभियान चल रहा है। जिसका टीका केंद्रों के साथ इंटरनेट मीडिया पर भी स्वास्थ्य विभाग व्यापक प्रचार-प्रसार कर रहा है। 

76 हजार को लगाए गए कोविड के टीके

बिहार में रविवार को टीका अवकाश रहने के बावजूद 76 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। आज टीकाकरण के लिए 903 वैक्सीन सेंटर बनाए गए थे। इनमें से एक सेंटर को छोड़ शेष सभी सरकारी थे। कोविन पोर्टल से मिले आंकड़ों के अनुसार पटना में 282, पू. चंपारण में 17015, दरभंगा में 25614, गया में 1329, भागलपुर में 808 जबकि पूर्णिया में 404 लोगों का टीकाकरण किया गया। बता दें कि 16 जनवरी से पांच सितंबर के बीच 3,95,19,427 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है। इनमें 3,29,00,773 को पहली और 66,18,654 को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.