Move to Jagran APP

पटना जंक्शन में होगा देश का सबसे बड़ा प्रतीक्षालय, आज मिलेंगी दस नई सुविधाएं Patna News

पटना जंक्शन पर पहुंचने वाले यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए व्यवस्थाओं में इजाफा किया जा रहा है। शनिवार से स्टेशन बदला-बदला से दिखेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 08:55 AM (IST)
पटना जंक्शन में होगा देश का सबसे बड़ा प्रतीक्षालय, आज मिलेंगी दस नई सुविधाएं Patna News
पटना जंक्शन में होगा देश का सबसे बड़ा प्रतीक्षालय, आज मिलेंगी दस नई सुविधाएं Patna News

पटना, जेएनएन। आज यानी शनिवार से आपके पसंदीदा जंक्शन को कई सौगातें मिलने जा रही हैं। पटना रेलवे जंक्शन के लुक को पूरी तरह बदलने की कवायद शुरू हो गई है। जंक्शन पर पहुंचने वाले यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए व्यवस्थाओं में इजाफा किया जा रहा है। पटना स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए दस नई सुविधाएं शनिवार से शुरू होने जा रही हैं। जिनसे ट्रेन पकडऩे के लिए पहुंचने वाले यात्रियों को सहूलियत तो मिलेगी ही, रेलवे स्टेशन के आकर्षण में भी निखार आ जाएगा। 

loksabha election banner

देश का सबसे बड़ा प्रतीक्षालय बनकर तैयार

पटना रेलवे जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए देश का सबसे बड़ा वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय (वेटिंग हॉल) बनकर तैयार हो गया है। इस हॉल का अब शुभारंभ होने की उम्मीद है। हॉल में करीब 500 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमें महिलाओं के लिए अलग से ब्रेस्ट फीडिंग कक्ष बनाया गया है। जिससे परिवार के साथ पहुंचीं महिलाओं को असुविधा न हो। इस हॉल का एसी व लाइट सौर उर्जा से संचालित होगा।

पार्सल के पास बना नया एस्केलेटर

जंक्शन के मुख्य पोर्टिको से प्लेटफार्म पर प्रवेश करने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रबंधन ने पार्सल घर के पास से नया रास्ता बनाया है। इसके लिए यहां बड़ा एस्केलेटर लगवाया गया है। इससे भीड़ को डायवर्ट करने के लिए दूध मार्केट से नया प्रवेश द्वार बनाया गया है। 

लाल रंग में दिखने लगा पटना जंक्शन का मुख्य परिसर

पटना जंक्शन के सारे शेड को बदलकर इसे लाल रंग में करा दिया गया है। जिससे इसकी शोभा दूर से ही यात्रियों को आकर्षित करने लगी है। लोग स्टेशन परिसर के नए रंग को खूब पसंद कर रहे हैं। एक ही रंग में सभी इमारतों व शेडों की पुताई होने से एक अलग पहचान भी बन गई है।

प्रत्येक दस मिनट पर परिवर्तित हो रही लाइटिंग व्यवस्था

पटना जंक्शन को खूबसूरत बनाने के लिए इसकी दीवारों को फाइबर व लकड़ी के बने आवरण से कवर कराया गया है। इसी आवरण पर मगध साम्राज्य के प्रतापी राजाओं के साथ महापुरुषों की आकृतियों व सांस्कृतिक छंटाओं को उकेरा गया है। सूरज ढलते के बाद शाम में नई लाइटिंग व्यवस्था यात्रियों के आकर्षण का केंद्र बनी है।

प्लेटफार्म पर लग गए ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड

जंक्शन के सभी प्लेटफार्मों पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की सूचना के लिए नया ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड लगाया जा रहा है। यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेनों से संबंधित सूचनाओं के प्रसारण के लिए सभी दस प्लेटफार्मों पर 50 से अधिक बड़ी आकार की टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं। इन पर ट्रेनों की आवाजाही से संबंधित जानकारियां प्रसारित होती रहेंगी।

 

 

सभी प्लेटफार्म पर लग गए कोच इंडिकेशन बोर्ड

पटना जंक्शन के सभी प्लेटफार्मों पर कोच इंडिकेशन बोर्ड लगाए गए हैं। इस बोर्ड से यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी कि उन्हें ट्रेनों में अपने कोच को ढूंढऩे के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पूर्व ही उन्हें इसकी जानकारी मिल जाएगी कि उनका कोच कहां लगेगा। इसके लिए 500 से अधिक टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं।

प्रमुख ट्रेनों में शुरू होंगे ऑन डिमांड वीडियो

दानापुर रेल मंडल से खुलने वालीं 10 जोड़ी ट्रेनों में शनिवार से ऑन डिमांड वीडियो सेवा की शुरुआत होने जा रही है। इससे कोई भी यात्री अपने मोबाइल, टैब या लैपटॉप पर मनपसंद सिनेमा या गाने का वीडियो देख लुत्फ उठा सकेंगे। इससे उनका सफर आसानी से कट सकेगा। खास बात यह कि इस सुविधा के लाभ के लिए उन्हें अलग से इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी।

शुरू होगा हमसफर एप

अब कोई भी यात्री कहीं से भी किसी स्टेशन के स्टॉल, रिटायरिंग रूम, बुकिंग व आरक्षण काउंटर को अपने घर बैठे-बैठे देख सकेंगे। इसके लिए रेलवे हमसफर एप की शुरुआत करने जा रही है। इस एप के माध्यम से यात्री अमुक रेलवे स्टेशन के रेस्टोरेंट का मीनू तक देख सकेंगे।

अब जनरल टिकट के यात्रियों को मिलेगा बोर्डिंग पास

रेलवे विभाग की ओर से जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए अब बोर्डिंग पास निर्गत किया जाएगा। बोर्डिंग पास पर यात्री की तस्वीर के साथ उनका मोबाइल नंबर भी अंकित होगा। बोर्डिंग पास यात्री के मोबाइल नंबर पर ही आएगा। इससे सहूलियत यह होगी कि जनरल बोगी में भी यात्री अपनी निर्धारित सीट पर ही यात्रा कर सकेगा।

स्टेशन पर बड़ा कैफेटेरिया बनकर तैयार

पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए पार्किंग परिसर में ही बड़ा-सा कैफेटेरिया बनाया गया है। इसमें ब्रांडेड कंपनियों के खाद्य पदार्थों की दुकानें खोली गई हैं। जिससे यात्री अपनी जेब के अनुसार मनचाहे उत्पाद खरीद सकेंगे। परिसर में ही अच्छी दुकानें खुली होने के कारण यात्रियों को दूर तक भटकना नहीं पड़ेगा। खास बात यह है कि इसे ढूंढऩे के लिए यात्रियों को मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। यात्रियों को यह दूर से दिख जाएगा।

सभी नई सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून एवं न्याय, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा शनिवार की शाम छह बजकर 38 मिनट पर हरदासबीघा स्टेशन पर गाड़ी संख्या-63222-21 पटना-मोकामा मेमू सवारी गाड़ी के ठहराव का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद केंद्रीय मंत्री शाम साढ़े सात बजे पटना जंक्शन पर नवनिर्मित वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय, स्वचालित सीढ़ी, फूड ट्रैक सहित अन्य यात्री सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी दानापुर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार प्रसाद ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.