पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों पर हुए घमासान के नतीजे चौंकाने वाले नहीं रहे। तीनों क्षेत्रों में राजग और संप्रग के बीच जोरदार मुकाबला हुआ लेकिन पुराने सांसद और विधायकों के परिजन पर लोगों ने भरोसा जताया। राजद अररिया लोकसभा सीट और जहानाबाद विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रहा, वहीं भभुआ विधानसभा सीट पर भाजपा ने अपना कब्जा कायम रखा। अररिया में पूर्व सांसद तस्लीमुद्दीन के पुत्र सरफराज आलम, जहानाबाद में पूर्व विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र सुदय यादव और भभुआ में पूर्व विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को जीत मिली। 

तस्लीमुद्दीन परिवार के कब्जे में अररिया की सीट
अररिया लोकसभा सीट पर राजद के सरफराज आलम को बड़ी जीत हासिल हुई है। उन्होंने करीब 61 हजार वोट से भाजपा के प्रदीप कुमार सिंह को पराजित किया है। अररिया लोकसभा की यह सीट सरफराज आलम के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. तस्लीमुद्दीन के निधन से रिक्त हुई थी। सरफराज जदयू में थे, परन्तु गठबंधन में यह सीट भाजपा के हिस्से में जाने के बाद उन्होंने चुनाव से ठीक पहले जदयू छोड़ राजद का दामन थाम लिया था। राजद ने उन्हें प्रत्याशी बनाया था।

तत्कालीन विधायक के पुत्र सुदय का हुआ उदय

जहानाबाद विधानसभा सीट को लेकर सबसे अधिक उत्सुकता थी। जदयू ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने की घोषणा के बाद अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करते हुए पूर्व विधायक अभिराम शर्मा को एक बार फिर उम्मीदवार के रूप में उतारा था। अभिराम शर्मा के हिस्से में मात्र 41,255 वोट आए। वह राजद के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव से 35,343 वोट से हारे। सुदय यादव को 76,598 वोट प्राप्त हुए। सुदय यादव पूर्व विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र हैं, जिनके निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ।

रिंकी रानी पांडेय पर भभुआ को भरोसा
 भभुआ में भाजपा की रिंकी रानी पांडेय कांग्रेस के शंभू पटेल को पराजित करने में कामयाब रहीं। उनके हिस्से 64,413 वोट आए, जबकि शंभू पटेल 49,547 मत हासिल कर सके। ङ्क्षरकी रानी पांडेय ने उन्हें 14,866 वोट से शिकस्त दी। रिंकी रानी पांडेय, भाजपा के पूर्व विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी हैं। उनके निधन की वजह से इस सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने उनकी पत्नी रिंकी रानी पांडेय को प्रत्याशी बनाया था।

अररिया लोकसभा क्षेत्र
जीते : सरफराज आलम (राजद)  कुल मत  509334
हारे : प्रदीप सिंह (भाजपा) कुल मत  447546
जीत का अंतर : 61788 मत
- मोहम्मद तस्लीमुद्दीन (राजद) के निधन से खाली हुई थी सीट।

जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र
जीते : कृष्ण कुमार उर्फ सुदय यादव (राजद) कुल प्राप्त मत : 76,598
हारे : अभिराम शर्मा (जदयू) कुल प्राप्त मत : 41,255
जीत का अंतर : 35343 वोट
- राजद के टिकट पर जीते मुंद्रिका सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई है सीट।

भभुआ विधानसभा सीट :
जीते : रिंकी रानी पांडेय (भाजपा) कुल प्राप्त मत : 64,413
हारे : शंभू पटेल (कांग्रेस) कुल प्राप्त मत : 49,547
जीत का अंतर : 14866
- पूर्व में भाजपा के आनंद भूषण पांडेय यहां से जीते थे। उनके निधन से सीट रिक्त हुई।

Posted By: Ravi Ranjan