पटना, जेएनएन। राजधानी में चार दिन बाद एक फिर कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच सौ का आंकड़ा पार कर गई। रविवार को कुल 523 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एम्स में अफगानिस्तान में भारत के राजदूत की मां समेत 38 संक्रमित मिले हैं। इनमें से 21 लोग पटना के हैं। वहीं पीएमसीएच में दो महिला और दो पुरुष डॉक्टर समेत 18 और अस्पतालकर्मी संक्रमित हो गए हैं। जिला प्रशासन के अनुसार अब पटना में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 9627 हो गई है। इनमें से 5599 ठीक हो चुके हैं जबकि 3979 का इलाज चल रहा है। वहीं अबतक 49 की मौत हो चुकी है।  

पीएमसीएच में 391 जांच में से 54 पॉजिटिव

पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि कुल 391 जांचें की गई और 54 पॉजिटिव पाए गए। इनमें से चार डॉक्टर और 14 अस्पतालकर्मी है जबिक पटना के करीब 25 लोग हैं। इसके अलावा अन्य दूसरे जिलों के हैं। पटना के जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें से नालारोड, अलकापुरी, केशरी, राजेंद्र नगर, हनुमान नगर के दो, अनीसाबाद, परसा बाजार, महेंद्रू, मंदिरी, दानापुर, खाजपुरा आदि जगहों के निवासी हैं। 

वहीं एम्स के नोडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि गत 24 घंटे में अफगानिस्तान में भारत के राजदूत की मां समेत 38 नए संक्रमित भर्ती किए गए हैं। भर्ती होने वालों में पटना के राजापुल, जगनपुरा, मछलीगली राजाबाजार, जगदेव पथ, राजीव नगर, वाजितपुर दीघा, उड़ानटोला अनीसाबाद, फुलवारीशरीफ, अजीमाबाद कॉलोनी, किदवईपुरी, कंकड़बाग, विकास नगर कुर्जी, मसौढ़ी, मोकामा, मीठापुर, समनपुरा के अलावा सारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी के दो-दो, बेगूसराय, भोजपुर, मुंगेर, बक्सर, औरंगाबाद, नालंदा, गया, वैशाली के एक-एक मरीज शामिल हैं।

कोरोना के गंभीर रोगियों के उपचार का पीएमसीएच तैयार 

पीएमसीएच अब कोरोना के गंभीर रोगियों के उपचार को कमोवेश तैयार हो चुका है। यहां 72 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति और 10 बेड पर वेंटिलेटर ने काम करना शुरू कर दिया है। कोरोना नोडल पदाधिकारी डॉ. पूर्णानंद झा ने बताया कि आगामी दो से तीन दिन में सभी सौ बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ सभी 25 वेंटिलेटर काम करना शुरू कर देंगे। 

मनोवैज्ञानिक भी लेंगे अब राउंड 

कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों को देखने के लिए डॉक्टर तीन बार राउंड ले रहे हैं। इसके अलावा वेंटिलेटर पर रखे मरीजों की देखरेख के लिए एनेस्थेटिस्ट भी तैनात किए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमितों की मनोदशा सकारात्मक रखने के लिए सोमवार से मनोचिकित्सकों का राउंड भी लगवाया जाएगा। 

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस