पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना के सात और मरीज की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। इन मरीजों में से एक की मौत पूर्व में हो चुकी है और तीन पॉजिटिव मरीजों की फिर से की गई जांच में वो कोरोना निगेटिव पाए गए हैं। इसमें एक महिला भी शामिल है, जिसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव मिली है। इसके बाद उसे घर भेज दिया गया है।

आज पटना स्थित आरएमआरआइ में कोरोना सैंपल्स की जांच की गई। आरएमआरआई में आज दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार 35 वर्षीय गोपालगंज निवासी युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और इसका सैंपल गोपालगंज से ही आरएमआरआई भेजा गया था । कोरोना संक्रमित पाए गए युवक की जांच रिपोर्ट आने के बाद गोपालगंज से पटना भेजा गया है। वह दुबई से बिहार लौटा था। इसके अलावा एक पॉजिटिव केस गया के युवक में मिला है। 

जानकारी के मुताबिक युवक गोपालगंज के थावे के बेदूटोला क्षेत्र का रहनेवाला है। पूरे इलाके को आइसोलेट किया गया है और उसके परिवार के सभी सदस्यों को क्वारंटाइन में रखा गया है। युवक के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके गांव बेदूटोला के तीन किलोमीटर के दायरे को प्रशासन ने पूरी तरह से सील कर दिया है। इस दायरे में थावे प्रखंड मुख्यालय भी आता है। पाज़िटिव पाये गये युवक के परिजन सहित अगल बगल के 20 लोगों को जांच के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है।

राहत की बात यह है कि दुबई से घर आने के बाद से युवक अपने घर में अलग कमरे में रह रहा था। चिकित्सक की टीम उसकी प्रतिदिन जांच कर रही थी। बीच में एक दिन चौकीदार की देखरेख में पीएचसी थावे ले जाया गया था। विशेष किट आने के बाद युवक को रविवार को सदर अस्पताल ले जाया गया था। विशेष किट से जांच में कोरोनावायरस के सिम्टम्स मिलने पर सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया। जहां इस युवक की रिपोर्ट पाज़िटिव मिला। 

उधर, पटना के आइजीआइएमएस में आज कई मरीजों की जांच की गई। इसमें चार मरीजाें की रिपोर्ट कोरोना पॉ‍जिटिव पाई गई है। चारों सिवान के रहने वाले हैं। इसकी पुष्टि प्रधान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव संजय कुमार ने की है। इसके अलावा रात में एक और पॉजिटिव मरीज मिला।   

बता दें कि दो दिन पूर्व राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस बात की जानकारी दी थी कि राज्य में 15 से 23 मार्च के बीच करीब 3,258 लोग सीधे विदेश से आए हैं, इनकी जांच निहायत जरूरी है। मुख्य सचिव ने जांच की व्यवस्था के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को दिए थे। जिसके बाद विदेश से आए लोगों की जांच और सैम्पल लेने का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है। रविवार को 811 लोगों की जांच हुई है। इसमें सभी 38 जिले के लोग शामिल हैं। 20 मार्च को आए लोगों की अभी हो रही है जांच, जिसमें आज पहली पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है।

बता दें कि इससे पूर्व मुंगेर जिले के रहनेवाले युवक सैफ की कोरोना से मौत हो चुकी है और उसके संपर्क में आए करीब 10 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस