Move to Jagran APP

CoronaVirus: बिहार में महामारी घोषित हुआ 'कोरोना', इलाज से भागे तो हो जाएगी जेल, जानिए

CoronaVirus को लेकर बिहार सरकार ने राज्य में महामारी रेगुलेशन एक्ट लागू कर दिया है। अब राज्य सरकार कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वालोंं से सख्ती से निबटेगी। जानिए क्या है एक्ट...

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 11:40 AM (IST)
CoronaVirus: बिहार में महामारी घोषित हुआ 'कोरोना', इलाज से भागे तो हो जाएगी जेल, जानिए
CoronaVirus: बिहार में महामारी घोषित हुआ 'कोरोना', इलाज से भागे तो हो जाएगी जेल, जानिए

पटना, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार के बाद अब बिहार सरकार ने भी राज्य में महामारी कानून लागू कर दिया है। इस महामारी अधिनियम के तहत अब जुर्माना भी वसूला जाएगा और सख्ती भी बरती जाएगी। प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया है कि इसके लिए जिलाधिकारियों को जरूरी शक्तियां दी गई है, जिसके लागू होने के बाद पटना के सारे शॉपिंग मॉल बंद होंगे। इसके अलावा प्रशासन सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को जेल भी भेज सकती है। 

loksabha election banner

धारा 188 के तहत जुर्माना और कानूनी कार्रवाई होगी

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इस बीमारी से संक्रमित जो भी व्यक्ति जांच कराने से भागेंगे और आइसोलेशन सेंटर में नहीं जाएंगे उनके ऊपर धारा 188 के तहत जुर्माना और कानूनी कार्रवाई होगी। इसे सख्ती से लागू करने के लिए अब बिहार के सभी हॉस्पिटल और क्वारंटाइन सेंटर पर मंगलवार से पुलिस फ़ोर्स और मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी। 

डीएम कभी भी किसी भी पब्लिक प्लेस या ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बंद करा सकेंगे

बताया जा रहा है कि चीन, जापान, कोरिया, इटली, ईरान, स्पेन और जर्मनी से आने वाले सभी लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। इसके अलावा संबंधित जिलों के डीएम किसी भी पब्लिक प्लेस और ट्रांसपोर्ट सिस्टम को कभी भी बंद कर सकते हैं और इसके साथ ही सार्वजनिक जगहों पर एक साथ कई लोगों के जुटने पर भी मनाही हो गई है।

बिहार में बरती जा रही है पूरी सतर्कता

बता दें, बिहार में कोरोना को लेकर प्रदेश सरकार विशेष सावधानी बरत रही है और इसके लिए कई घोषणाएं भी की गई हैं। साथ ही हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी लगातार दिए जा रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद की गई हैं। एहतियातन पब्लिक प्लेस में भी साफ -सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सभी स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान बंद कर दिये गए हैं। 

पटना के सभी शॉपिंग मॉल्स 31 मार्च तक बंद

कोरोना वायरस से बचने के लिए एहतियातन राजधानी के सभी शापिंग मॉल 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि यह निर्देश बुधवार से ही प्रभावी होगा। आदेश में शापिंग मॉल को सिर्फ रोजमर्रा की वस्तुएं और जन उपयोगी सामग्रियों की दुकानें या काउंटर खोलने की छूट रहेगी। इन दुकानों या काउंटरों से खाद्य सामग्री, फल, सब्जी, सफाई की सामग्री, औषधि की बिक्री ही की जा सकेगी।

यह शर्त भी रखी गई है कि दुकानें या काउंटर खोले जाने पर कार्यरत कर्मियों और खरीदारों के स्वास्थ्य सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। प्रवेश द्वार पर ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर या डिटॉल की व्यवस्था रखनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.