पटना, जेएनएन। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बैंकों के कामकाज का समय बदल गया है। बिहार राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने नए निर्देश जारी किए हैं। अब सुबह 10 बदे से दोपहर 02 बजे तक बैंकिंग कार्य होंगे। रिजर्व बैंक के निर्देश के आलोक में इस अवधि में नकद जमा व निकासी, सरकारी ट्राजैक्शन, एटीएम में कैश लोडिंग, चोक क्लियरेंस एवं बिल पेमेंट आदि होगा। पास बुक प्रिंटिंग, नया खाता खोलने तथा आधार संबंधित कार्य नहीं होंगे।

एक समय पांच ग्राहक ही रहें

आल इंडिया बैंक अफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि इसके अतिरिक्त बैंकों को निर्देश दिया गया है कि एक साथ शाखा में पांच ग्राहक ही रहें। उनके बीच एक मीटर का फासला रहे। ताकि बैंक के अंदर भी कोरोना वायरस के फैलने की संभावना न के बराबर रहे। उन्होंने बताया कि बैंक स्तर पर यह भी निर्णय लेने को कहा गया है कि वे स्टॉफ की उपलब्धता के अनुसार रोटेशन के आधार पर 50 प्रतिशत स्टॉफ को रोज ड्यूटी पर बुलाएं। इसके साथ ही बैंकों को कहा गया है कि अगर पांच किलोमीटर के अंतर्गत उनकी एक से अधिक शाखा है तो अपने स्तर से क्लस्टर निर्धारित कर एक नोडल शाखा से ही ग्राहकों को सेवा दें। ताकि कर्मचारी और ग्राहक दोनों को बैंकिंग कार्य में सुविधा हो सके। 

अब एटीएम भी होंगे सैनिटाइज

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी एटीएम को कैश फुल किया जा रहा है। एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने किसी भी बैंक के एटीएम से ग्राहकों को अनगिनत बार कैश निकालने की छूट दी है। नए आदेश के बाद अब ग्राहक अपने नजदीक के किसी भी एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। 30 जून तक ये सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही आरबीआइ ने सभी एटीएम को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021