Move to Jagran APP

CoronaVirus: बिहार में मिला कोरोना का चौथा मामला, देश में 556 संक्रमित, महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक 107

CoronaVirus बिहार में मिला कोरोना संक्रमण के चौथे मामले की पुष्टि मंगलवार रात में हुई। इनमें तीन का इलाज चल रहा है। जबकि एक की मौत हो चुकी है। जानिए बिहार में कोरोना का हाल।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 12:31 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:15 PM (IST)
CoronaVirus: बिहार में मिला कोरोना का चौथा मामला, देश में 556 संक्रमित, महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक 107
CoronaVirus: बिहार में मिला कोरोना का चौथा मामला, देश में 556 संक्रमित, महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक 107

पटना, जेएनएन। CoronaVirus: कोरोना संक्रमण को लेकर यह बिहार से बड़ी खबर है। पटना के संक्रामक रोग अस्पताल (IDH) में भर्ती पटना सिटी का रहने वाला एक युवक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया गया है। वह हाल में गुजरात से लौटा था। इसके पहले रविवार को बिहार में कोरोना के तीन मामले समाने आए थे, जिनमें एक मुंगेर के एक युवक की मौत (Death) हो गई थी।

loksabha election banner

पटना में निगेटिव रिपोर्ट मिली, पुणे की रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि

बिहार में कोरोना की जांच के एकमात्र अधिकृत अस्‍पताल राजेंद्र मेमोरियल अनुसंधान संस्थान (RMRI) के निदेशक डॉ. पीके दास ने मंगलवार की देर रात बताया कि गुजरात से लौटे युवक की रिपोर्ट पहले निगेटिव आई थी। लेकिन बीमारी के लक्षणों को देखकर जांच के लिए सैंपल फिर पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब (National Virology Lab) भेजा गया था। देर शाम उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव होने की सूचना मिली। उन्‍होंने बताया कि मंगलवार को सर्वाधिक 82 लोगों के सैंपल की जांच की गई, जिनमें उपरोक्‍त एक को छोड़ शेष 81 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव रही।

मुंगेर के युवक का पटना एम्‍स में निधन, मौत के बाद आई रिपोर्ट

गुजरात से लौटे पटना सिटी के संक्रमित युवक के साथ बिहार में अब तक कोरोना के चार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें एक मुंगेर के युवक की मौत हो चुकी है। मुंगेर का वह युवक कतर से लौटा था। पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि युवक की मौत शनिवार को दिन में हुई, जबकि उसके कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट शनिवार देर रात आई।

तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का एम्स व आइडीएच में इलाज

वर्तमान में बिहार के तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज एम्स और आइडीएच में चल रहा है। गुजरात से लौटा पटना सिटी का युवक आइडीएच में भर्ती है। आइडीएच में पहले से भर्ती संक्रमित स्कॉटलैंड से लौटे फुलवारीशरीफ निवासी छात्र की तबीयत में तेजी से सुधार हो रहा है। उधर, एम्‍स में भी एक मरीज का इलाज चल रहा है।

कोरोना चेन को तोड़ने के लिए आज से 21 दिनों का लॉक डाउन

बिहार सहित पूरे देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार की आधी रात से पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन (Lock Down) कर दिया है। इसके पहले रविवार को देश के 75 जिलों में 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन किया गया था। लॉक डाउन के तहत आपात (Emergency) व आवश्‍यक (Essential) सेवाओं को छोड़ किसी अन्‍य को घर से निकलने की मनाही कर दी गई है। यह कोरोना संक्रमण के चेन (Corona Infection Chain) को तोड़ने के लिए जरूरी है।

देश में कोरोना के कुल 556 मामले, सर्वाधिक 107 महाराष्‍ट्र में

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के 41 से अधिक नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना पॉजिटिव मामले 556 तक पहुंच गए। इनमें बिहार में मंगलवार का मिला चौथा मामला शामिल है। देश में सर्वाधिक 107 मामले महाराष्ट्र में मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.