Move to Jagran APP

पीएमसीएच में कॉर्निया का भी किया जाएगा ट्रांसप्लांट, उपकरणों की खरीदारी शुरू

अब बिहार राज्य के क्रॉनिया से ग्रसित मरीजों को बाहर जाकर इलाज कराने की आवश््यकता नहीं पड़ेगी। पीएमसीएच में मई माह से क्रॉनिया का इलाज और प्रत्यारोपण शुरू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 01:02 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 01:02 PM (IST)
पीएमसीएच में कॉर्निया का भी किया जाएगा ट्रांसप्लांट, उपकरणों की खरीदारी शुरू
पीएमसीएच में कॉर्निया का भी किया जाएगा ट्रांसप्लांट, उपकरणों की खरीदारी शुरू

पटना [जेएनएन]। राज्य सरकार के निर्देश पर इस वर्ष मई से पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में कॉर्निया प्रत्यारोपण प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एव पीएमसीएच प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दिया है। इस सबध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने सभी मेडिकल कॉलेजों के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई थी। बैठक में प्रधान सचिव ने सभी कॉलेजों के पदाधिकारियों को जल्द से जल्द कार्निया प्रत्यारोपण प्रारंभ करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. दीपक टंडन का कहना है कि हॉस्पिटल में कॉर्निया प्रत्यारोपण की तैयारी काफी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। बिहार चिकित्सा सेवा एव आधारभूत सरचना निगम इसके लिए जल्द ही आधारभूत सरचना तैयार करेगा।

इसके अलावा अस्पताल प्रशासन उपकरणों की खरीदारी कर जल्द ही कॉर्निया प्रत्यारोपण का काम प्रारंभ कर देगा। मार्च से लेकर अप्रैल तक अस्पताल में आधारभूत सरचना तैयार कर लिया जाएगा।

अगले माह से होना है किडनी ट्रासप्लाट

पीएमसीएच में अप्रैल से किडनी प्रत्यारोपण होना है। इस सबध में रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष आनद किशोर ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया है। समिति की पिछली बैठक में अस्पताल प्रशासन से समिति के अध्यक्ष को आश्वासन दिया था कि अप्रैल से अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

केवल आइजीआइएमएस में व्यवस्था

अब तक राज्य में केवल राजधानी पटना के इंदिरा गाधी आयुर्विज्ञान सस्थान में कार्निया एव किडनी प्रत्यारोपण की व्यवस्था की गई है। यहा पर अब तक 130 मरीजों का कॉर्निया प्रत्यारोपण किया गया है, जबकि 35 लोगों का किडनी प्रत्यारोपण किया गया है। यहा पर 250 से ज्यादा लोग कॉर्निया प्रत्यारोपण के इंतजार में है। जबकि 50 से ज्यादा लोग किडनी प्रत्यारोपण के लिए इंतजार कर रहे हैं।

कॉर्निया मिलना मुश्किल

सूबे के कार्निया मिलना आज भी बहुत मुश्किल है। कॉर्निया के अभाव में कई लोगों का प्रत्यारोपण नहीं हो पा रहा है। अगर कॉर्निया सहजता से उपब्लध हो जाएगा तो सैकड़ों लोगों को रोशनी प्रदान की जा सकती है। वर्तमान में आइजीआइएमएस में आई बैंक की स्थापना की गई है।

सुरक्षित रक्त सग्रह को लेकर मिला प्रशिक्षण

ब्लड बैंक में सुरक्षित रक्त सग्रह को लेकर आइजीआइएमएस में राज्य भर के टेक्नीशियनों को प्रशिक्षण दिया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति के परियोजना निदेशक सजय कुमार सिह ने सभी से रक्तदान करने का आज्जान किया। आइजीआइएमएस के निदेशक ने प्रशिक्षण से कार्य में परफेक्शन आने पर बल दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.