पटना, जेएनएन। Corona Alert: चीन में फैले कोरोना वायरस से वहां हो रही मौतों के बीच उसका असर भारत पर भी पड़ने लगा है। स्‍वस्‍थ्‍य के क्षेत्र में पड़ रहे असर के अलावा इसका साइड इफेक्‍ट आर्थिक भी है। चीन के कोरोना के फैलने के बाद भारत ने वहां से आयात होने वाले तमाम सामानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका असर मोबाइल फोन बाजार पर भी दिखने लगा है। प्रतिबंध ने बिहार में भी चीनी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामानों के दाम बढ़ा दिए हैं।

ऊंची कीमत वसूल रहे दुकानदार

प्रतिबंध के नाम पर ऐसे दुकानदार इन सामानों की ऊंची कीमत वसूल रहे हैं, जिन्होंने पूर्व में ज्यादा माल मंगाकर स्टॉक कर रखा है।  चीनी मोबाइल, मोबाइल एक्सेसिरीज,मेमोरी कार्ड, पावर बैंक, चार्जर समेत कई सामानों की मनमानी कीमत वसूल की जा रही है। वे बाहर से आने वाले दुकानदारों से यह कह रहे कि जो लेना है ले लो, नहीं तो कुछ दिन में यह भी नहीं मिलेगा।

प्रतिबंध के बाद महंगे हुए सामान

पटना का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक बाजार बाकरगंज में है, जहां हर रोज करोड़ों के चीनी सामानों की बिक्री होती है, वहां इन सामानों को अधिक कीमत लेकर बेचा जा रहा है। मोबाइल की बैट्री जो पहले यहां 550 रुपये में मिल रही थी, वह बैट्री अब 650 रुपये में उपलब्‍ध है। 950 में मिलने वाला चाइनीज बूम माइक 1050 में मिल रहा है। इन सामानों के महंगे होने का कारण जब दुकानदारों से पूछा गया तो उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि चीन में कोरोना वायरस के चलते भारत ने सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है जिसकी वजह से चाइनीज सामान महंगे हो गए हैं।

सामानों की कीमत, पहले और अब

- मेमोरी कार्ड (16 जीबी): 250 रुपये - 300 रुपये

- पावर बैंक (10 हजार एमएच): 600 रुपये - 700 रुपये

- चार्जर: 250 रुपये - 300 रुपये

- मोबाइल बैट्री: 550 रुपये - 650 रुपये

- बूम माइक: 950 रुपये - 1050 रुपये

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस