Move to Jagran APP

बुडको मुख्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम, राजधानी में जलजमाव की मिलेगी जानकारी

बरसात के मौसम में राजधानी में कहां-कहां जलजमाव है इसकी अद्यतन जानकारी मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 12:24 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 12:24 AM (IST)
बुडको मुख्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम, राजधानी में जलजमाव की मिलेगी जानकारी
बुडको मुख्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम, राजधानी में जलजमाव की मिलेगी जानकारी

पटना। बरसात के मौसम में राजधानी में कहां-कहां जलजमाव है, इसकी अद्यतन जानकारी बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम (बुडको) को कंट्रोल रूम में मिलती रहेगी। शहर में लगे संप हाउस, इनलेट और आउटलेट की भौतिक स्थिति, मोटर की स्थिति तथा जलजमाव की मॉनीटरिग के लिए बुडको मुख्यालय में पहली बार कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। शहर की स्थिति की जानकारी के आधार पर वे आवश्यक कदम समय से उठा सकेंगे। मालूम हो कि फिलहाल बुडको के कार्यपालक अभियंता स्तर पर संप हाउसों की निगरानी होती है।

loksabha election banner

वहीं बारिश में पटना को जलमग्न होने से बचाने के लिए बुडको ने संप हाउसों के संचालन का भार तीन वर्षो के लिए निजी हाथों को सौंप दिया है। छह एजेंसियों को यह जिम्मा दिया गया है। पटना में 39 संप हाउस हैं। निजी एजेंसियों को ही इनका रखरखाव करना है। उन्होंने यह कार्य प्रारंभ भी कर दिया है। लॉकडाउन के पहले ही निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। एजेंसियां सभी संप हाउसों में लगी मशीनों के रखरखाव के साथ ही आधुनिकीकरण का कार्य भी करेंगी। नये मशीनें भी लगाएंगी। जरूरत पड़ने पर संपों की क्षमता भी बढ़ाएंगी। किसी मशीन में खराबी के बाद दूसरी मशीन चलाई जाएगी। उसी समय खराब मशीन को दुरुस्त भी कराना है ताकि भविष्य में संकट उत्पन्न न हो सके।

मालूम हो कि बारिश के मौसम में पटना को डूबने से बचाने तथा जलजमाव की स्थिति में यथाशीघ्र पानी निकासी की व्यवस्था की तैयारी में बुडको लॉकडाउन के दौरान भी जुटा है। कागजी प्रक्रियाएं पूरी कर दी गई हैं। लॉकडाउन टूटते ही 19 सेंट्रिफ्यूगल पंप और 29 सबमर्सिबल पंप खरीद की निविदा प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएंगी।

मालूम हो कि पिछले वर्ष सितंबर के अंत एवं अक्टूबर के पहले हफ्ते में पटना बारिश के मौसम में जलमग्न हो गया था। इस दौरान संप हाउसों ने भी काम करना बंद कर दिया था। तब एजेंसी को संपों के रखरखाव का भार देने का फैसला हुआ था।

---------

संप हाउसों के संचालन का भार निजी एजेंसियों को सौंप दिया गया है। लॉकडाउन के पहले ही निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। बारिश में पटना को जलजमाव बचाने की तैयारी चल रही है। लॉकडाउन के कारण कार्य की गति धीमी है।

- रमन कुमार, एमडी, बुडको, बिहार

- - - - - - -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.