Move to Jagran APP

फार्मेसी विद्यार्थियों के लिए 300 कमरों का हॉस्टल निर्माण शुरू

अहमद रजा हाशमी, पटना सिटी। अगमकुआं स्थित राजकीय फार्मेसी संस्थान में नामांकित प्रदेशभर के छात्र-छात्

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 10:00 AM (IST)
फार्मेसी विद्यार्थियों के लिए 300 कमरों का हॉस्टल निर्माण शुरू
फार्मेसी विद्यार्थियों के लिए 300 कमरों का हॉस्टल निर्माण शुरू

अहमद रजा हाशमी, पटना सिटी। अगमकुआं स्थित राजकीय फार्मेसी संस्थान में नामांकित प्रदेशभर के छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर। इन्हें कॉलेज से बाहर किराये के मकान में रहने की झंझट से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। राज्य सरकार ने इन विद्यार्थियों के लिए 18 करोड़ रुपये से हॉस्टल का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। प्राचार्य डॉ. शैलेंद्र कुमार ने बताया कि 200 छात्रों और 100 छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल का निर्माण होगा। भूकंपरोधी यह भवन पूरी तरह से वाई-फाई होगा। इसमें विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

निर्माण स्थल पर मौजूद अभियंता एवं प्राचार्य ने बताया कि करीब छह करोड़ रुपये की लागत से फार्मेसी कॉलेज भवन के दक्षिण में छात्राओं का हॉस्टल बनेगा। इसी के बगल में बीएससी नर्सिंग के लिए कॉलेज एवं छात्रावास का आकर्षक भवन निर्माण अभी पूरा हुआ है। डॉ. शैलेंद्र कुमार ने बताया कि फार्मेसी कॉलेज भवन के उत्तर में करीब 12 करोड़ रुपये से छात्रों के लिए हॉस्टल बनेगा। अभियंता ने बताया कि जी प्लस टू और जी प्लस थ्री भवन अगले अठारह महीनों में तैयार हो जाएगा।

बी और डी फार्मा के विद्यार्थियों को आवंटित

प्राचार्य ने बताया कि यह हॉस्टल बी फार्मा और डी फार्मा के छात्र-छात्राओं को आवंटित किया जाएगा। अभी तक कॉलेज की छात्राओं के लिए कोई छात्रावास नहीं है। 60 बेड वाले पुराने हॉस्टल में छात्र रह रहे हैं। पुराने हॉस्टल में छात्र पहले की तरह रहेंगे। उन्होंने बताया कि बी और डी फार्मा की 60-60 सीटों पर हर वर्ष नामांकन होता है। कॉलेज में सभी बैच के करीब 360 विद्यार्थी हर समय होते हैं। दूसरे प्रदेश तथा बिहार के विभिन्न जिलों के यह विद्यार्थी किराये के मकान में कॉलेज से बाहर रहते हैं। हॉस्टल तैयार होते ही इनका पूरा ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित हो जाएगा।

पढ़ने के साथ मनोरंजन की होगी सुविधा

फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि नवनिर्मित हॉस्टल में छात्र-छात्राओं के लिए सुविधायुक्त कमरे, आरामदेह बेड, सेल्फ, लाइब्रेरी, कॉमन रूम, मेस, कैफेटेरिया, वार्डेन रूम, योग कक्ष, इंडोर खेल की सुविधा भी होगी। हॉस्टल पूरी तरह से वाइफाइ होगा। विद्यार्थियों के लिए हर जगह ई प्वाइंट होगा। हॉस्टल बनने और अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराये जाने को लेकर छात्र-छात्राओं ने खासा उत्साह अभी से ही देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.