Move to Jagran APP

12 व 20 को होगी सिपाही लिखित परीक्षा, गलत जवाब पर नहीं कटेंगे अंक- क्वालीफाई के लिए 30% जरूरी

सिपाही के 11880 पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा 12 व 20 जनवरी को 35 जिलों में बनाए गए केंद्रों पर होगी। इसमें गलत जवाब देने पर अंक नहीं कटेंगे। जानें और क्या होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 03:34 PM (IST)
12 व 20 को होगी सिपाही लिखित परीक्षा, गलत जवाब पर नहीं कटेंगे अंक- क्वालीफाई के लिए 30% जरूरी
12 व 20 को होगी सिपाही लिखित परीक्षा, गलत जवाब पर नहीं कटेंगे अंक- क्वालीफाई के लिए 30% जरूरी

पटना, जेएनएन। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11,880 पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा 12 व 20 जनवरी को 35 जिलों में बनाए गए केंद्रों पर होगी। लिखित परीक्षा में 30 फीसद अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी ही आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे।

loksabha election banner

सही जवाब पर मिलेंगे एक अंक

पर्षद के अनुसार अभ्यर्थियों को सही जवाब के लिए एक अंक तथा जवाब गलत होने पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थियों को दो घंटे में एक-एक अंक के 100 प्रश्नों का जवाब देना होगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, जिसमें एक अदृश्य कार्बन प्रति के रूप में चयन पर्षद के पास सुरक्षित रखा जाएगा। लिखित परीक्षा में प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर के सिलेबस के स्तर तक के होंगे।

शारीरिक दक्षता की भी होगी माप

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। सिपाही पद नियुक्ति के लिए मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत दौड़, ऊंची कूद व गोला फेंक में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी। दौड़ के लिए 50, ऊंची कूद व गोला फेंक के लिए 25-25 अंक निर्धारित किए गए हैं। पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक दक्षता के मापदंड अलग-अलग हैं।

बैक हार्डिंग रोड कार्यालय में बनेगा डुप्लिकेट प्रवेश पत्र

चयन पर्षद ने वेबसाइट (www.csbc.bih.nic.in) पर ई-प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया है। यदि किसी अभ्यर्थी का ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं होता है तो वे छह और सात जनवरी को बैक हार्डिंग रोड स्थित कार्यालय में उपस्थित होकर डुप्लिकेट प्रवेश पत्र प्राप्त करेंगे। परीक्षा दो-दो शिफ्ट में दो दिन होगी। प्रवेश पत्र पर अंकित तिथि और शिफ्ट के अनुसार ही केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

ओएमआर शीट से छेड़छाड़ पड़ेगी भारी

अभ्यर्थियों को प्रश्नों का जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा। चयन पर्षद के अनुसार शीट से छेड़छाड़ अभ्यर्थियों को भारी पड़ेगा। एक प्रश्न में एक से अधिक गोला कलर करने पर जवाब रद्द समझा जाएगा। वहीं, जवाब को ब्लेड, नाखून आदि से खुरेचने तथा वाइटनर से विकल्प को बदलने पर ओएमआर शीट का मूल्यांकन नहीं हो पाएगा। कंप्यूटर और स्कैनर के माध्यम से ओएमआर शीट का मूल्यांकन होना है। ऐसी स्थिति में हल्का बदलाव भी नुकसानदायक होगा।

10 विषयों से होंगे सभी प्रश्न

चयन पर्षद ने सिपाही लिखित परीक्षा के लिए सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ङ्क्षहदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान से लिखित परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। हिंदी में प्रेमचंद की कहानी पूस की रात और सत्यजीत राय के चलचित्र से भी प्रश्न होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री भोला पासवान शास्त्री की मेरी वियतनाम यात्रा भी सिलेबस में शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.