Move to Jagran APP

Rahul Gandhi in Bihar: मीसा की जनसभा में नहीं उमड़ी भीड़, शॉटगन के रोड शो में एकजुट दिखा महागठबंधन

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पटना के बिक्रम में राजद की प्रत्याशी मीसा भारती के लिए रैली को संबोधित किया। इसके बाद उन्‍होंने पटना में शत्रुघ्न सिन्हा के लिए रोड शो किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 04:01 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 07:47 PM (IST)
Rahul Gandhi in Bihar: मीसा की जनसभा में नहीं उमड़ी भीड़, शॉटगन के रोड शो में एकजुट दिखा महागठबंधन
Rahul Gandhi in Bihar: मीसा की जनसभा में नहीं उमड़ी भीड़, शॉटगन के रोड शो में एकजुट दिखा महागठबंधन
पटना [जागरण टीम]। कांग्रस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के बिक्रम में राजद की प्रत्याशी मीसा भारती के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में समर्थकों की भीड़ निराशाजनक रही। तीन चौथाई मैदान खाली दिखा। इसके बाद राहुल गांधी ने पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्‍याशी शत्रुघ्न सिन्हा (शॉटगन) के समर्थन में रोड शो किया, जिसमें महागठबंधन की एकजुटता दिखी।
मीसा भारती के लिए राहुल गांधी की गुरुवार की जनसभा में केवल मंच के आगे 'डी' एरिया के इर्द-गिर्द ही भीड़ दिखी। तीन चौथाई मैदान खाली ही रहा। कांग्रेस व राजद के नेता इस संबंध में कुछ भी बोलने से परहेज करते दिखे। हालांकि, इसका एक कारण गर्मी को बताया। हालांकि, मनेर के राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने यह कहा कि इससे तो ज्यादा भीड़ तो उन्‍होंने तेजस्‍वी यादव के कार्यक्रम में जुटाई थी।
पटना साहिब: शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के रोड शो में दिखी महागठबंधन की एकजुटता
राहुल गांधी ने पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के विक्रम में राजद प्रत्‍याशी मीसा भारती के लिए जनसभा को संबोधित करने के बाद पटना साहिब सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के लिए रोड शो किया। रोड शो पटना के माइनुल हक स्‍टेडियम से शुरू होकर नाला रोड तक हुआ। इसमें राहुल गांधी के साथ शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पत्‍नी पूनम सिन्‍हा के साथ मौजूद रहे। इस दौरान राहुल गांधी व शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के समर्थन में नारे लगते रहे। राहुल, शत्रुघ्‍न इस दौरान हाथ हिला जनता का अभिवादन करते रहे।

महागठबंधन और कांग्रेस जिंदाबाद के नारे
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार की शाम पटना में रोड शो कर पटना साहिब के अपने उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हाके लिए वोट मांगा। इस आयोजन में हजारों समर्थन उमड़े और जमकर नारेबाजी की। रोड शो प्रेमचंद गोलंबर, दिनकर चौक से सीधे शिवमंदिर से नाला रोड तिराहे तक करीब 45 मिनट में पहुंचा। चुनावी रथ पर शत्रुघ्न सिन्हा अपनी पत्नी पूनम सिन्हा के साथ सवार थे। दिनकर चौक से चुनावी रथ पर तेजस्वी यादव भी सवार हुए। चारों तरह महागठबंधन और कांग्रेस जिंदाबाद के नारे लगते रहे।
फूलों की बारिश और स्वागत के लिए खड़े थे समर्थक 
समर्थकों ने रास्ते में जगह-जगह पर गुलाब और गेंदा के फूलों की बारिश की। समर्थक सरकार बनने पर प्रतिवर्ष 72 हजार रुपये देने की घोषणा संबंधित बैनर और झंडे लहरा रहे थे। सैकड़ों समर्थक पार्टी घोषणा पत्र पर आधारित टी शर्ट में भी नजर आए। रोड शो में महागठबंधन की एकजुटता भी दिखी। पटना में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का पहला रोड शो हुआ।
शाम चार बजे से ही बनने लगा था माहौल
शाम करीब चार बजे से स्टेडियम परिसर में कांग्रेस और राजद के नेता व कार्यकर्ता जुटने लगे। कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, सांसद तारिक अनवर भी सैकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे। शाम लगभग पौने छह बजे बिहारी बाबू पत्नी पूनम सिन्हा के साथ आए। इसके बाद तालियों की गडग़ड़ाहट शुरू हो गई। ठीक छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के काफिले ने स्टेडियम परिसर में प्रवेश किया। इसके तुरंत बाद राहुल गांधी, शत्रुघ्न सिन्हा, पूनम सिन्हा, मदन मोहन झा, तारिक अनवर सहित महागठबंधन में शामिल दलों के वरिष्ठ नेता चुनावी रथ पर सवार होकर निकल पड़े।
करीब 30 गाडिय़ों का काफिला था। इनमें एलईडी स्क्रीन लगीं तीन पिकअप वैन भी थीं। इनसे कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां प्रसारित की जा रही थीं। हाथ में पार्टी का बैनर लेकर हजारों लोग चुनावी रथ के साथ सड़क पर पैदल चल रहे थे। काफिले में राजद समर्थकों के वाहन भी थे। दिनकर चौक पर महज दो मिनट के लिए रथ रुका। इस पर तेजस्वी यादव सवार हुए। इस दौरान समर्थकों ने उन्हें फूलों की बड़ी माला पहनाने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया।

लोग मकानों की छतों, बालकनी और खिड़कियों से हाथ हिला अभिवादन कर रहे थे। इस दौरान बड़ी संख्या में युवाओं की टोली भी रथ के साथ चल रही थी। धीरे-धीरे रथ नाला रोड तिराहे से चंद कदम पहले शत्रुघ्न सिन्हा के मकान वाली गली के मोड़ पर रुक गया। वहां शत्रुघ्न सिन्हा, तेजस्वी यादव के बाद राहुल गांधी ने जनता को संबोधित किया।  रोड शो के दौरान महागठबंधन कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को मिला। समर्थक राहुल गांधी जिंदाबाद और चौकीदार चोर है के नारे लगाते रहे।
पाटलिपुत्र: राहुल ने मीसा भारती के लिए मांगा वोट, पर नहीं जुटी भीड़
शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के लिए रोड शो के पहले राहुल गांधी ने पाटलिपुत्र से महागठबंधन की उम्मीदवार और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती के समर्थन में जनसभा की। पटना के बिक्रम में आयोजित इस जनसभा में भीड़ नहीं जुटी। सिर्फ मंच के आगे 'डी एरिया' के इर्द-गिर्द ही समर्थक और कार्यकर्ता दिख रहे थे। उन्हीं लोगों से राहुल ने पूछा, 'भईया बताइए मूड कैसा है? बढिय़ा है? मैं चेक कर सकता हूं? मेरा सिस्टम है पता लगाने का। चौकीदार ... चौकीदार ... चौकीदार...।' जनता ने इसका जवाब उत्साह से दिया। राहुल मीसा की तरफ देखकर बोले, 'मामला फिट है। मीसा जी आप चुनाव जीतने जा रही हैं।'

राहुल गांधी ने कही ये बात
सभा में राहुल ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर अनिल अंबानी के बैंक खाते से पैसा निकालकर गरीबों को साल में 72 हजार रुपये देने का वादा किया। राहुल ने कहा कि जिन-जिन लोगों के खाते में मोदी ने पैसा दिया है, उसे निकालकर हर परिवार को पांच साल में 3.60 लाख रुपये देकर न्याय योजना को कांग्रेस साकार करेगी। जनता से पूछा- बीते चुनाव में अच्छे दिन का वादा किया था कि नहीं? बेरोजगारों को रोजगार देने की बात की थी।
राहुल ने सवाल किया, किसानों का कर्ज माफ हुआ क्या? अंबानी जैसे लोगों का कर्ज माफ और किसानों को 20 हजार रुपये कर्ज के लिए जेल जाना पड़ता है? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आएगी तो कर्ज के लिए किसानों को जेल नहीं भेजा जाएगा।

तेजस्‍वी बोले: 23 मई, भाजपा गई
इससे पूर्व तेजस्वी यादव ने अपने संबोधन में कहा '23 मई, भाजपा गई।' उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार ने मेरे पिता लालू प्रसाद को साजिश कर जेल भिजवाया है। कहते थे कि मिट्टी में मिल जाऊंगा लेकिन भाजपा में नहीं जाएंगे। भाजपा में तो चले गए अब बारी मिट्टी में मिला देने की है।
भड़के तेज प्रताप बोले: बिहार में कांग्रेस की हैसियत नहीं
मंच पर लालू के बड़े पुत्र तेजप्रताप, छोटे पुत्र तेजस्वी भी उपस्थित थे। जनसभा में तेज प्रताप को बोलने का मौका नहीं दिया गया, जिससे वे भड़के रहे। उन्‍होंने कहा कि बिहार में कांग्रेस की कोई हैसियत नहीं है। 
...और राजद विधायक ने कही ये बात
मनेर के राजद विधायक भाई वीरेंद्र को मंच पर जगह नहीं मिली तो पार्टी के झंडे से एक कोने में धूप से बचाव करते दिखे। उनसे पूछा गया कि आप नाराज चल रहे हैं, तो उनका जवाब था कि इससे तो ज्यादा भीड़ तेजस्वी के कार्यक्रम में मनेर में जुटाई थी। उम्मीदवारी के लिए दावेदार था, लेकिन पार्टी से नाराजगी जैसी कोई बात नहीं है। भाई वीरेंद्र के पीछे चतरा (झारखंड) के राजद प्रत्याशी सुभाष यादव भी दिखे।
भीड़ कम होने के बताए ये कारण
वजीरपुर से आए रामनाथ प्रसाद कहते हैं कि इतनी गर्मी है कि कोई घर से निकलना नहीं चाहता है। अराप के सत्येन्द्र सिंह ने कहा कि भीड़ तो इतनी है कि कई मैदान भर जाएंगे। सबलोग गर्मी के कारण आसपास पेड़ की छांव में बैठकर भाषण सुन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार कम से कम 25 हजार से राजद लीड करेगा। तर्क दिया गया कि बाजार तक लाउडस्पीकर लगाया गया है ताकि लोग छांव में खड़े होकर भाषण सुन सकें।
राजद में पार्टी स्तर पर अलग-अलग खेमे कार्यालय चला रहे हैं। शक्ति प्रदर्शन में खेमेबाजी में कोई रुचि नहीं दिखा सका। बिक्रम-करसा रोड में प्रखंड राजद अध्यक्ष के नेतृत्व में चुनाव कार्यालय संचालित है तो मेन रोड पर भाजपा नेता शशि भूषण के मकान में युवा राजद का चुनाव कार्यालय चल रहा है।
बिक्रम हाई स्कूल मैदान की क्षमता करीब 10 से 15 हजार की भीड़ के लिए काफी है। राहुल के भाषण के समय सिर्फ डी एरिया के पास ढाई-तीन हजार की भीड़ होगी। आसपास के पेड़ों और बाजार तक पसरे लोगों की संख्या दो हजार के आसपास होगी। अगड़ी जाति की इस सभा में उपस्थिति कम रही तो पिछड़ी जातियों के लोग आवागमन की सुविधा के बिना नहीं पहुंच सके।
दलीय नेताओं के बीच एकजुटता का भी अभाव दिखा। मनेर के राजद विधायक को मंच पर जगह नहीं मिली तो पड़ोस के विधानसभा पालीगंज के विधायक भी नहीं दिखे। तेजप्रताप को बोलने का मौका तक नहीं मिला।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.