Move to Jagran APP

शिल्प संस्थान में आयोजित होने जा रही है प्रतियोगिता, विजेता मिलेंगे 50 हजार, ये होगा करना Patna News

उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान परिसर में 30 अक्टूबर से 30 नवंबर तक शिल्प की हर विधा के लिए प्रतियोगिता आयोजित होगी। जानें इसमें आपके लिए क्या है खास।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 06:45 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:45 AM (IST)
शिल्प संस्थान में आयोजित होने जा रही है प्रतियोगिता, विजेता मिलेंगे 50 हजार, ये होगा करना Patna News
शिल्प संस्थान में आयोजित होने जा रही है प्रतियोगिता, विजेता मिलेंगे 50 हजार, ये होगा करना Patna News

पटना, जेएनएन। उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान की ओर से राज्य पुरस्कार 2017-18 के लिए संस्थान परिसर में प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। परिसर में 30 अक्टूबर से 30 नवंबर तक शिल्प की हर विधा के लिए प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतिभागी शिल्पियों द्वारा निर्मित नमूनों में 20 उत्कृष्ट नमूनों का चयन राज्य पुरस्कार के लिए होगा। वहीं 20 का चयन स्टेट अवार्ड के लिए किया जाएगा।

loksabha election banner

शिल्प संस्थान के उप-निदेशक अशोक कुमार सिन्हा ने कहा कि अलग-अलग तिथि में प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी अपने बायोडाटा, दो पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन पत्र भर कर 28 अक्टूबर तक संस्थान परिसर में जमा कर सकते हैं।

अलग-अलग तिथि में होगी प्रतियोगिता

राज्य पुरस्कार के लिए उपेंद्र महारथी शिल्प संस्थान परिसर में अलग-अलग शिल्प के लिए प्रतियोगिता होगी। टेराकोटा, पाषाण शिल्प, टिकुली पेंटिंग, जूट क्राफ्ट, काष्ठ कला, सिक्की शिल्प एवं अन्य शिल्प के लिए 30 अक्टूबर से आठ नवंबर तक प्रतियोगिता होगी। वहीं मिथिला पेंटिंग के लिए 10 नवंबर से 19 नवंबर तक प्रतियोगिता होगी। लाह कला, पेपरमेसी, मंजूषा कला, एप्लिक-कशीदा, सुजनी शिल्प, ब्लॉक पेंटिंग, मेटल क्राफ्ट, बांस, बेंत आदि कलाओं के लिए प्रतियोगिता 21 नवंबर से 30 नवंबर तक संस्थान परिसर में होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विभिन्न विधाओं के शिल्पकार आवश्यक सामग्री अपने साथ लाएंगे।

शिल्पकारों को मिलेगा ताम्रपत्र व नगद राशि

शिल्प कला और शिल्पकार को एक पहचान देने के लिए राज्य सरकार अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है। वर्ष 2017-18 के शिल्प राज्य पुरस्कार में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए पुरस्कार स्वरूप 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। अब तक राज्य पुरस्कार के लिए 25 हजार रुपये प्रदान किए जाते थे। संस्थान के उपनिदेशक ने कहा कि अलग-अलग विधा में राज्य पुरस्कार के लिए चयनित शिल्पी को पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र, ताम्र पत्र एवं अंग वस्त्र आदि प्रदान किए जाएंगे।

वहीं आने-जाने के लिए एक हजार रुपये दिए जाएंगे। जबकि स्टेट मेरिट अवार्ड विजेता को 25 हजार नकद राशि, अंग वस्त्र, प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल प्रत्येक शिल्पी को आवासीय व्यवस्था एवं भोजन के लिए 200 रुपये प्रति दिन की दर से दिया जाएगा।

राज्य पुरस्कार एवं स्टेट मेरिट अवार्ड के लिए शिल्प द्वारा तैयार की गई कलाकृति संस्थान के पास रहेगी, जबकि अचयनित नमूना संबंधित शिल्पी को वापस कर दिया जाएगा। राज्य पुरस्कार के लिए 20 एवं स्टेट मेरिट अवार्ड के लिए 20 शिल्पकारों का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर के कलाकार करते हैं चयन

राज्य पुरस्कार में भाग लेने वाले प्रतिभागी कलाकृतियों का निर्माण करते हैं। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर के कलाकार और वरिष्ठ कला मर्मज्ञ शिल्प प्रतिभागी द्वारा बनाए गए कलाकृतियों का अवलोकन कर उत्कृष्ट कलाकृति का चयन कर प्रतिभागी का नाम संस्थान को देते हैं। इसके बाद कलाकारों को पुरस्कृत किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.