Move to Jagran APP

पीएमसीएच में शनिवार तक 100 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति

कोरोना के गंभीर रोगियों के उपचार को सर्वोच्च प्राथमिकता

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 07:37 AM (IST)
पीएमसीएच में शनिवार तक 100 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति
पीएमसीएच में शनिवार तक 100 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति

पटना। कोरोना के गंभीर रोगियों के उपचार को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पीएमसीएच की कई जटिल समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान कर दिया। आयुक्त बताया गया कि बीएमएसआइसीएल द्वारा आवश्यक उपकरण नहीं देने के कारण वेंटिलेटर इंस्टाल नहीं हो पा रहे हैं। दिल्ली से मंगाने के कारण देर हो रही है। इसपर आयुक्त ने कहा कि वे बिहार भवन के अधिकारियों से बात कर आज रात ही उपकरण डिस्पैच करा रहे हैं। दूसरी समस्या आइसीयू के विशेष बेड की आई तो उन्होंने खाली पड़े बर्न आइसीयू के 12 बेड कोविड वार्ड में लगवाकर तत्काल इलाज शुरू कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा शनिवार तक सभी 100 बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन मुहैया कराने का अधीक्षक को निर्देश दिया। दिल्ली की तर्ज पर पीएमसीएच में काम करेगी हेल्पडेस्क :

loksabha election banner

कोविड वार्ड में भर्ती रोगियों के स्वजनों को सुबह-शाम अपडेट रिपोर्ट देने के लिए एक हेल्पडेस्क स्थापित की जा रही है। दो दिन में यह पूरी तरह काम करने लगेगी। यहां सीसीटीवी लगाने के साथ इंटरकॉम की सुविधा दी जा रही है। इससे अधीक्षक समेत नौ जिम्मेदार अधिकारी हेल्पडेस्क, कोविड कंट्रोल रूम आदि जुड़े रहेंगे और हर पल की खबर रखेंगे। गरीबों को महंगी एंटीवायरल व पुराने रोगों की दवा भी मुफ्त :

अधीक्षक द्वारा यह बताने पर कि रेमडेसिविर जैसी महंगी एंटी वायरल जिसकी कोरोना के 10 प्रतिशत गंभीर रोगियों में जरूरत पड़ती है, वह उन्हें खुद खरीदनी पड़ेगी। इस पर उन्होंने कहा कि वह आदेश भिजवा देंगे, जिन्हें जरूरत है और वे नहीं खरीद सकते हैं, उन्हें अस्पताल प्रशासन ये दवाएं उपलब्ध करा सकेगा। इसके अलावा जो रोगी मधुमेह और हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं और यदि इसकी दवा अस्पताल में नहीं हो तो वे भी अस्पताल ही रोगियों को मुहैया कराएंगे। समुचित इलाज और सफाई पर दिया जोर :

अधीक्षक ने बैठक में डॉ. पूर्णानंद झा और डॉ. अजय राणा की मेहनत की प्रशंसा की। साथ ही रोस्टर के अनुसार डॉक्टरों, पारा मेडिकल स्टाफ व वार्ड ब्वॉय आदि को रोगियों की बेहतर चिकित्सा के लिए प्रेरित किया। संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक वार्ड के भीतर एवं बाहर सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा सैनिटाइजेशन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ये रहे मौजूद : बैठक में पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी, अधीक्षक डॉ. बिमल कारक, कोरोना नोडल पदाधिकारी डॉ. पूर्णानंद झा, कोरोना जांच प्रभारी डॉ. अजय राणा, प्राचार्य के ओएसडी डॉ. कुमार अरुण, मुख्य आकस्मिकी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अभिजीत सिंह, आइजी संजय सिंह, डीएम कुमार रवि, एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, बीएमएसआइसीएल के जीएम, कोविड वार्ड को तैयार कर रही विभिन्न एजेंसियों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.