पटना [जेएनएन]। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को भी अपनी चुनावी सभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की और एनडीए सरकार के कामकाज के बारे में लोगों को बताया। वे गुरुवार को मधुबनी में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा उन्‍होंने सीतामढ़ी और हाजीपुर में भी चुनावी सभाओं को संबोधित किया। सीएम नीतीश ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई से भारत का विदेशों में सम्‍मान बढ़ा है। उन्‍होंने लालू-राबड़ी के शासनकाल पर भी तंज कसा।

मधुबनी में चुनावी सभा का आयोजन
नीतीश कुमार ने मधुबनी के एनडीए प्रत्याशी डॉ अजय कुमार के समर्थन में हरलाखी में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार में देश गौरवान्वित हुआ है और विदेशों में देश का मान-सम्मान बढ़ा है। आतंक के खिलाफ भारत की कार्रवाई का सभी देशों ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मसूद को आतंकवादी घोषित करने में चीन के कारण बात नहीं बन पा रही थी। लेकिन अब चीन ने भी भारत की मांग पर मुहर लगा दी। भारत की यह बड़ी जीत है। 

केंद्र के सहयोग से हुआ सड़कों का विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के विकास में केंद्र की ओर से भरपूर सहयोग मिल रहा है। बिहार में सड़कों और पुलों के निर्माण के लिए 50 हजार करोड़ की राशि दी है। इससे कई सड़कों का चौड़ीकरण हुआ। कुछ सड़कों का जीर्णोद्धार हुआ। केंद्र सरकार ने देश के गरीब गुरबों के लिए आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया। गरीबों को अब इलाज के लिए कर्ज लेने की जरूरत नहीं है। मरीज को पांच लाख रुपए तक सहायता में दिए जा रहे हैं। आयुष्मान योजना का लाभ अब तक 20 लाख लोग उठा चुके हैं। किसान निधि योजना के तहत किसानों को छह हजार रुपए हर वर्ष मिलेंगे, जबकि महिलाओं के लिए उज्जवला योजना चल रही है। 

हाजीपुर में पारस के समर्थन में सभा
उधर हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के महुआ स्थित गांधी मैदान में एनडीए के लोजपा उम्‍मीदवार पशुपति कुमार पारस के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के साथ राज्य के विकास के लिए राज्य सरकार योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। पहले पति के जेल जाने पर पत्नी को मुख्यमंत्री बना कर महिला उत्थान की बातें कही जाती थीं, लेकिन हमारी सरकार आने के बाद पंचायतों में महिलाओं को आरक्षण दिया गया। 

लालू-राबड़ी के शासन पर तंज
उन्‍होंने लालू-राबड़ी शासन पर तंज कसते हुए कहा कि एक ही परिवार के लोगों ने बिहार में पंद्रह वर्षो तक राज किया, लेकिन विकास की बात तो दूर लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया था। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग सत्ता हासिल कर किसी भी तरह से माल कमाना चाहते हैं और जेल जाने पर कहते हैं कि उन्हें फंसाया गया है। ऐसे लोग समाज में तनाव पैदा करना चाहते हैं। इनको जनता समझ चुकी है। उन्होंने केन्द्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए लोगों से लोजपा प्रत्याशी पशुपति कुमार पारस के पक्ष में वोट देने की अपील की।

बोले सुशील कुमार मोदी
डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि आपके एक वोट से हाजीपुर को दो सांसद मिलेंगे एक पशुपति कुमार पारस के रूप में और दूसरा राज्यसभा सांसद के रूप में रामविलास पासवान। अजहर मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित कराना भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत है। देश को मोदी जैसे मजबूत पीएम की जरूरत है। कमजोर पीएम रहने पर चीन और पाकिस्तान आंख दिखाएंगे।

बोले रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री सह लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने कहा कि भरत की तरह हैं मेरे भाई पारस। जब मैं चुनाव लड़ता था तो पारस ही चुनाव की बागडोर संभालते थे। इसी वजह से पारस को हाजीपुर से प्रत्याशी बनाया। वहीं लालगंज में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि देश के विकास के लिए केंद्र में एनडीए की सरकार आवश्यक है। गोरौल के प्रेमराज में मुख्यमंत्री ने कहा कि वे घोषणाओं में विश्वास नहीं करते बल्कि काम करने में विश्वास रखते हैं। मैंने काम किया और आज मैं आपके बीच मजदूरी मांगने आया हूं। 

सीतामढ़ी में बोले सीएम नीतीश कुमार
सीतामढ़ी में एनडीए प्रत्‍याशी जदयू के सुनील कुमार पिंटू के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा में कहा कि देश के विकास के लिए केंद्र में नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली मजबूत सरकार की जरूरत हैं। वह काम का इनाम मांगने आए हैं। कहा कि विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रहे हैं। आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब देकर पीएम ने भारत का मान बढाया है। सीएम ने कहा कि अब लालटेन की जरूरत नहीं है। 15 साल शासन करने वाले लोग सवाल उठाते हैं।  लो वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए सीतामढ़ी में दो ग्रिड और नौ सब स्टेशन का भी निर्माण करवाया जा रहा है। सूबे में शिक्षा की तस्वीर बदली हैं। अब मजबूरी में इलाके के युवाओं को तकनीकी शिक्षा के लिए बाहर नहीं भटकना पड़ेगा। दहेज प्रथा बाल विवाह और नशाखोरी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। शराबबंदी से सामाजिक बदलाव आया हैं। बिहार में उत्पादन और उत्पादकता हर थाली में एक बिहारी व्यंजन हो, यही मकसद है।

उन्‍होंने कहा कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान रेडियो पर सुनते थे कि बाढ़ के चलते सीतामढ़ी का संपर्क टूट गया। अब तीन घंटे में पटना से सीतामढ़ी पहुंचते हैं। अगर कोई सड़क टूटी है या मरम्मत नही हो रही है तो लोक शिकायत निवारण में अर्जी दें। माता जानकी की जन्मभूमि पुनौरा धाम का विकास हो रहा है। 22 हजार नए स्कूल खोले गए हैं। सीएम ने सीतामढ़ी को सूबे का पहला ओडीएफ जिला बनने पर बधाई दी। कहा कि अब हम इसकी जांच करा रहे हैं। कोई अब भी शौच के लिए बाहर तो नहीं जा रहा है।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस