Move to Jagran APP

CM Nitish Oath Ceremony: नीतीश के साथ सात के अंक का संयोग, सात निश्चय के सात वचन और सातवीं बार बने CM

CM Nitish Oath Ceremony नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके पहले विधानसभा चुनाव के दौरान उनके साथ सात के अंक का अद्भुत संयोग जुड़ा दिखा। चुनाव प्रचार के दौरान वे सात निश्चय के सात वचन दुहरात रहे। जीते तो सातवीं बार मुख्‍यमंत्री बने।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:45 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 04:50 PM (IST)
CM Nitish Oath Ceremony: नीतीश के साथ सात के अंक का संयोग, सात निश्चय के सात वचन और सातवीं बार बने CM
एनडीए की नई सरकार में शपथ लेते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन। CM Nitish Oath Ceremony सात अंक का महत्व इस बार कुछ खास अंदाज में है। 16 तारीख को नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मुख्यमंत्री पद की सातवीं बार शपथ ली। 16 के दो अंकों यानी एक और छह को जोड़ें तो वह भी सात बन जाता है। शपथ भी सातवीं बार हुआ। पूरे चुनाव अभियान में नीतीश कुमार ने उन सात वचनों का जिक्र किया जो उनके सात निश्चय पार्ट-2 (Saat Nischay Part 2) में शामिल हैं। वादा करते रहे कि अगर सातवीं बार पुन: काम करने का मौका मिला तो सात निश्चय-2 के तहत क्या-क्या करेंगे। सात निश्चय पार्ट-2 की खासियत है कि इसमें युवा, महिला और गांव को विशेष महत्व दिया गया है। आधारभूत संरचना पर नए स्वरूप में काम किए जाने की बात कही गयी है। सुशासन के कार्यक्रम में सात निश्चय पार्ट-2 शामिल होने पर इससे जुड़ी योजनाओं पर काम आगे बढ़ेगा।

loksabha election banner

हर खेत को सिंचाई का पानी बड़े एजेंडा के रूप में

पूर्व में 2015 में जब महागठबंधन (Mahagathbandhan) की सरकार आयी थी तब मुख्यमंत्री ने सात निश्चय के तहत हर घर बिजली योजना पर काम आरंभ किया था। लक्ष्य के पहले ही यह काम पूरा हो गया। इस पर बार सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री ने यह कहा है कि हर खेत को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराएंगे। यह एक बड़े एजेंडे के रूप में है। जल संसाधन विभाग ने कुछ माह पहले इसके लिए सर्वे पर काम आरंभ किया था।

आधारभूत संरचना नए स्वरूप में है शामिल

सात निश्चय-2 में आधारभूत संरचना नए स्वरूप में शामिल है। गांवों को भीतर-भीतर सड़क संपर्कता देकर उन्हें मुख्य सड़क व बाईपास से जोड़ने की योजना पर काम होगा। इसी तरह गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की बात है। गांव के भीतर दूषित जल के ट्रीटमेंट के लिए प्लांट लगाए जाएंगे। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की नयी व्यवस्था दिखेगी।

शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिली इमारत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय के सात वचन में यह कहा गया है कि शहरों में वृद्धजनों के लिए आश्रय स्थल बनाए जाएंगे। उनके बेहतर प्रबंधन एवं संचालन की व्यवस्था की जाएगी। शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिली इमारतों का निर्माण कराया जाएगा। सभी शहरों मेंं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह व मोक्षधाम बनाए जाएंगे।

कॉल सेंटर व मोबाइल ऐप से घर तक स्वास्थ्य सेवाएं

नीतीश कुमार ने यह तय किया है कि प्रत्येक आठ से 10 पंचायतों पर पशु अस्पताल का इंतजाम किया जाएगा। घर तक पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधा, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान जैसी सेवाएं मिलेंगी। इसके लिए एक कॉल सेेंटर बनेगा। कॉल सेंटर पर फोन कर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सेवाएं ले सकेंगे। इसके अतिरिक्त मोबाइल एप के माध्यम से भी यह सुविधा मिलेगी।

युवाओं के लिए रोजगार, महिलाओं के लिए उद्यमिता पर जोर

सात निश्चय-2 के सात वचन में युवाओं के लिए रोजगार सृजन के तहत उन्हें क्वालिटी तकनीकी ट्रेनिंग को नयी संस्थागत व्यवस्थाएं तैयार होंगी। महिला को उद्यम के क्षेत्र में सक्रिय करने के लिए उन्हें आर्थिक मदद करने को नयी योजनाएं आएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.