पटना, आनलाइन डेस्‍क। चौधरी देवीलाल (Chaudhary Devilal) की 109वीं जयंती के अवसर पर फतेहाबाद में 25 सितंबर को आयोजित इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की ‘सम्मान दिवस’  रैली (Samman Diwas Rally) में देश के 11 राज्‍यों के भारतीय जनता पार्टी (BJP) विरोधी नेता जुटेंगे। इसमें बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एवं उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) भी शिरकत करेंगे। बताया जा रहा है कि इसी दिन शाम में नीतीश कुमार तथा राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के साथ कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से दिल्‍ली में मुलाकात करेंगे।

एक मंच पर दिखेंगे 11 राज्यों के विपक्षी नेता

विदित हो कि साल 1989 में चौधरी देवीलाल ने अपने 75वें जन्मदिवस के अवसर पर पहली बार नई दिल्ली के वोट क्लब पर विपक्षी एकजुटता के लिए विशाल ‘सम्मान दिवस’ रैली का आयोजन किया था। इसके बाद इनेलो के तत्‍वावधान में हर साल सम्मान दिवस रैली का आयोजन होता आ रहा है। अब 33 साल बाद चौधरी अभय सिंह चौटाला फतेहाबाद की रैली में 11 राज्यों के विपक्षी दलों के बड़े नेताओं को एक मंच पर लाकर इतिहास दोहरा रहे हैं।

बिहार से रहेंगे नीतीश कुमार व तेजस्‍वी यादव

फतेहाबाद की रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव शामिल होंगे। बिहार से जनता दल यूनाइटेड (JDU) से केसी त्यागी (KC Tyagi) व आरजेडी से पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव (Sharad Yadav) भी शामिल होंगे। इनेलो के हरियाणा प्रदेश कार्यालय सचिव नछतर सिंह ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सरकारी विमान से सिरसा पहुंचेंगे। उन्‍हें अभय चौटाला (Abhay Chautala) रिसीव करेंगे। इसके बाद वे सड़क मार्ग से फतेहाबाद जाएंगे।

विपक्ष के कई बड़े चेहरे भी वहां आएंगे नजर

रैली में मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री शरद पवार, पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर बादल, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्दुल्ला व गुलाम नबी आजाद,  उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव शामिल होंगे। तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल भी मंच पर दिखेंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी)  सुप्रीमो ममता बनर्जी की प्रतिनिधि के तौर पर सांसद मौसम नूर रहेंगी। ममता बनर्जी अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को भी भेज रही हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की प्रतिनिधि के तौर पर सांसद कनिमोझी करुणानिधि रहेंगी तो हरियाणा से पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, राजस्थान से सांसद हनुमान बेनीवाल, भादरा के विधायक बलवान पूनिया भी रैली में रहेंगे। माक्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता  सीताराम येचुरी भी रहेंगे।

सोनिया से लालू व नीतीश की होगी मुलाकात

बताया जा रहा है कि रैली के बाद शाम छह बजे लालू प्रसाद यादव की नीतीश कुमार के साथ सोनिया गांधी से दिल्‍ली में मुलाकात होगी। नीतीश कुमार ने आरजेडी व कांग्रेस के सहयोग से बिहार में बीजेपी को सत्‍ता से बेदखल कर विपक्षी दलों के लिए बड़ा उदाहरण दिया है। इसके बाद वे विपक्षी एकता की मुहिम में जुटे हुए हैं। इसे देखते हुए इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है। लालू यादव पहले ही कह चुके हैं कि एकीकृत विपक्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उखाड़ फेंकेगा। विपक्षी एकजुटता का काम शुरू है। बिहार की तरह ही पूरे देश में बीजेपी को किनारे लगा देना है।

Edited By: Amit Alok