Move to Jagran APP

जल-जीवन-हरियाली यात्रा का दूसरा चरण: नीतीश बोले- सबके साथ और संकल्प से बदलेगी तस्वीर

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में मिथिलांचल का दौरा कर रहे हैं। वे आज समस्‍तीपुर मधुबनी और दरभंगा की यात्रा पर हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:49 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 10:28 PM (IST)
जल-जीवन-हरियाली यात्रा का दूसरा चरण: नीतीश बोले- सबके साथ और संकल्प से बदलेगी तस्वीर
जल-जीवन-हरियाली यात्रा का दूसरा चरण: नीतीश बोले- सबके साथ और संकल्प से बदलेगी तस्वीर

पटना, जेएनएन। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को जल जीवन हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में मिथिलांचल का दौरा कर रहे हैं। वे आज इस यात्रा के दौरान समस्‍तीपुर, मधुबनी और दरभंगा की यात्रा पर हैं। उन्‍होंने पोखर, पौधरोपण समेत जलस्रोत आदि का जायजा लिया। उन्‍होंने समस्‍तीपुर की सभा में कहा कि जल और हरियाली है तो जीवन है। इसलिए जल जीवन हरियाली में जीवन को बीच में रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि संकल्‍प और सबके साथ से बिहार की तस्‍वीर बदल जाएगी। उधर, मुख्‍यमंत्री ने दरभंगा में कहा कि दुनिया के बड़े देशों में जलवायु परिवर्तन पर केवल चर्चा हो रही, हमने काम शुरू कर दिया

loksabha election banner

जंगलाही पोखर का सीएम ने लिया जायजा

समस्‍तीपुर से जेएनएन के अनुसार, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने समस्‍तीपुर के ताजपुर में कहा कि एक संकल्प ने यहां की तस्वीर बदल दी। विश्वास नहीं होता कि यह वही जगह है, जो साल भर पहले थी। पूरा माहौल खुशहाल दिख रहा। उन्‍होंने ताजपुर स्थित रामापुर महेशपुर पंचायत के जंगलाही पोखर का जायजा लिया। जीर्णोद्धार के बाद जंगलाही पोखर की तस्‍वीर बदल गई है। उन्होंने दो करोड़ 32 लाख, 80 हजार, 479 की लागत से क्रियान्वित योजना का लोकार्पण भी किया। इस योजना के तहत पोखर की उड़ाही, पौधारोपण, भिंडा पर सीढ़ी निर्माण, पोखर की घेराबंदी, ओपन जिम, मौसम अनुकूल कृषि कार्य का अवलोकन किया। 

11 बजे सुबह समस्‍तीपुर पहुंचे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हेलीकॉप्टर सुबह 11 बजे प्रस्तावित फोरलेन के किनारे बने अस्थायी हेलीपैड पर उतरा। वहां से वे सीधे जंगलाही पोखर पहुंचे। सबसे पहले पोखर के मॉडल का अवलोकन किया। उसके बाद मॉडल आंगनबाड़ी पहुंचे। सेविका और सहायिकाओं से जानकारी ली। वहां से निकलने के बाद आदर्श जल संचयन स्वावलंबी सहकारी समिति कार्यालय पहुंचे। जीविका के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक आदि द्वारा लगाए स्टॉल पर पहुंचे। वहां विभिन्न कृषि उत्पादों और कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी हासिल की। 

कमियों पर अधिकारियों को टोका

तालाब के निरीक्षण के दौरान सीएम ने एक-एक बात का नोटिस किया। साथ चल रहे अधिकारियों को कमियों को शीघ्र दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी शशांक कुमार शुभंकर को कई खामियों को दुरुस्त कराने को कहा। उनकी सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए थे। हेलीपैड से लेकर पोखर तक चप्पे-चप्पे पर प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों के साथ-साथ जवानों को भी तैनात किया गया था। जिलाधिकारी शशांक कुमार शुभंकर व पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन खुद प्रशासनिक व्यवस्था व सुरक्षा की कमाज संभाले थे। मुख्यमंत्री के बहुत ही कम समय ठहरने और आमलोगों को संबोधित नहीं करने की वजह से प्रशासनिक व्यवस्था चौकस रही। 

दुनिया सोच रही, जलवायु परिवर्तन पर बिहार ने कर दिखाया

दरभंगा से जेएनएन के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कहा कि देश के बड़े-बड़े देशों में केवल जलवायु परिवर्तन पर चर्चा ही हो रही है, हमलोगों ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। सोचिए यदि बिहार के लोगों ने इस अभियान को सफल बना दिया तो पूरी दुनिया में इसकी चर्चा होगी। प्राकृतिक जलस्रोतों और पर्यावरण की सुरक्षा दोनों पर ही काम किया जा रहा है। जहां एक तरफ सार्वजनिक कुएं, तालाब, आहर व पैन का निर्माण कराया जा रहा है, वहीं तीन वर्षों के अंदर करीब आठ करोड़ पौधरोपण किया जाना है। इससे बिगड़ रहे पर्यावरण को संतुलित किया जा सकेगा।

हर कदम सोच कर आगे बढ़ाना है

उन्होंने कहा कि गंगा नदी के दक्षिण के इलाके में भूजल की स्थिति में गिरावट तो आती रही है, लेकिन इस वर्ष दरभंगा जिले में जलसंकट की बात सामने में आई तो हमने कहा कि पर्यावरण में जो यह परिवर्तन हो रहा है, उसके बारे में हम सभी को अब सोचना होगा। हर कदम सोच समझ कर आगे बढ़ाना होगा। इसके बाद जल जीवन हरियाली अभियान की शुरूआत की गई। देखिय जीवन के एक तरफ जल तो दूसरी हरियाली है। यदि जल और हरियाली का नुकसान होगा तो जीवन पर संकट आएगा। चाहे वह मनुष्य हो या फिर जीव-जंतु हो। सीएम गुरूवार को बेनीपुर प्रखंड के मुर्तुजापुर गांव में जल जीवन हरियाली जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 19 जनवरी 2020 को रविवार का दिन है। इस दिन जल जीवन हरियाली की सफलता को लेकर मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

हरियाली के लिए बनेगा नया कीर्तिमान

उन्होंने लोगों से आहृवान किया कि जैसे उन्होंने शराबबंदी के वक्त मानव श्रृंखला बनाकर रिकॉर्ड बनाया था, वैसे ही जल जीवन हरियाली के ले नया कीर्तिमान बनाएं। उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाब, आहर, पैन, सार्वजनिक कुंए आदि को अतिक्रमणमुक्त कराकर उनका जीर्णोद्धार किया जाएगा। इतना ही नहीं, चापाकलों को भी दुरुस्त किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अगले साल चुनाव में जाने से पहले यह काम भी पूरा कर देंगे। बिजली हर घर पहुंचा दिया। खुले में शौच से मुक्ति मिल जाए और स्वच्छ पीने का पानी मिल जाए तो 90 प्रतिशत बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा।

नल का जल का उपयोग करने की सलाह दी लोगों को

मुख्यमंत्री ने लोगों को नल का जल का उपयोग करने की सलाह दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बाद बढ़ रही आबादी को नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी का घनत्व बिहार में है। इसका एकमात्र निराकरण बेटियों काे शिक्षित कर के ही पूरा होगा। उन्होंने कहा कि बिहार के हर ग्राम पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय बनवाएंगे। ताकि हमारी लड़किया भी इंटर तक पढ़ ले। तभी प्रजनन दर नीचे जाएगा। कहा कि  अगले वर्ष अप्रैल महीने से हर ग्राम पंचायत में नौवें क्लास की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.