Move to Jagran APP

सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा के दावे को नकारा, कहा- जब भाजपा से आ जाएगी सूची तब होग मंत्रिमंडल विस्‍तार

बिहार में मंत्रिमंडल विस्‍तार में देरी पर दिन-ब-दिन रहस्‍य गहराता जा रहा है। एक तरफ भाजपा दावा कर रही है कि जब नीतीश चाहेंगे मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। दूसरी ओर नीतीश का कहना है कि भाजपा से सूची ही नहीं मिली। जब सूची मिलेगी तब मंत्रिमंडल विस्‍तार होगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 06:08 PM (IST)
सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा के दावे को नकारा, कहा- जब भाजपा से आ जाएगी सूची तब होग मंत्रिमंडल विस्‍तार
सीएम नीतीश कुमार और भाजपा नेता व गृह मंत्री अमित शाह की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । बिहार में मंत्रिमंडल विस्‍तार (Bihar Cabinet expansion) में देरी पर दिन-ब-दिन रहस्‍य (mystery) गहराता जा रहा है। 16 नवंबर को बिहार में एनडीए सरकार (NDA government in Bihar) का शपथ ग्रहण (Oath taking Ceremony) हुआ था। इसके कुछ दिनों के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्‍तार पर कई बैठकें हुई। खरमास के बाद कैबिनेट के नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की चर्चा गरम थी। खरमास यानी 14 जनवरी के बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार की हलचल तो खूब हुई मगर नतीजा कुछ नहीं निकल सका। एनडीए के दाेनों बड़े घटक दलों भाजपा और जदयू (BJP and JDU) में मंत्रिमंडल विस्‍तार का 50:50 फॉर्मूला तक तय हो गया। फिर भी मंत्रिमंडल विस्‍तार नहीं हुआ।

loksabha election banner

अब  कल ही रविवार ( 7 फरवरी ) को भाजपा (BJP)  ने सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को नए मंत्रियों की सूची सौंप देने के संकेत दिए। दावा किया गया कि सारी कवायदें पूरी हो चुकी है। संभावित मंत्रियों के नाम फाइनल हो गए हैं। सूची नीतीश कुमार को सौंप दी गई है। इसके बाद उम्‍मीद जताई जा रही थी कि नीतीश कुमार की हरी झंडी (green signal) मिलते ही राजभवन (Raj Bhawan ) की ओर से नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तारीख और समय की औपचारिक घोषणा (formal announcement) कर दी जाएगी।

आज ही नीतीश ने किया इंकार

आज ही सोमवार ( 8 फरवरी ) को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जब मंत्रिमंडल विस्‍तार पर पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने स्पष्ट तौर पर यह कहा कि-भाजपा से सूची आएगी तब तो मंत्रिमंडल विस्तार होगा। जब सूची आ जाएगी तो हो जाएगा मंत्रिमंडल विस्तार।

यह तीसरी बार है जब मुख्यमंत्री ने दो टूक अंदाज में यह कहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में उनकी तरफ से कोई झंझट नहीं है। एक बार तो उन्होंने यहां तक कहा कि ऐसा अनुभव पहले नहीं हुआ। पहले तो हमलोग सरकार बनने के कुछ ही दिनों बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार कर देते थे।

भाजपा का दावा बजट सत्र से पहले होगा विस्‍तार

आज मुख्यमंत्री द्वारा इस संदर्भ में दिया गया वक्तव्य इसलिए महत्वपूर्ण है कि दिल्ली में भाजपा की इस बाबत हुई उच्चस्तरीय बैठक (High level meeting of BJP in Delhi) के बाद उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Deputy CM Tarkishore Prasad) ने यह कहा था कि मुख्यमंत्री जब चाहेंगे तब हो जाएगा मंत्रिमंडल विस्तार। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनके स्तर से कोई समस्या नहीं है।

भाजपा की संभावित सूची को लेकर दिल्ली में भाजपा के दिग्गजों का दिल्ली में बैठक हो चुकी है। यह लगभग तय हो चुका है कि किन-किन लोगों को मंत्री पद मिलेगा।

शनिवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने यह कहा है कि विधानसभा के बजट सत्र (Budget session) के आरंभ होने के पहले ही राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के इस वक्तव्य के आधार पर 19 फरवरी के पहले राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा। 19 फरवरी से बजट सत्र शुरू हो जाएगा।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह (JDU National President RCP Singh) पहले ही यह कह चुके हैं कि मंत्रियों की संख्या और विभागों को लेकर कोई समस्या नहीं है। जिस दल के पास जो अतिरिक्त विभाग हैं वह विभाग मंत्रिमंडल विस्तार में उसी दल को मिलने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.