पटना [जेएनएन]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि तेजस्वी क्या कहते हैं? इसपर मैं क्या कहूं? वो तो अभी बच्चा है, उसकी बातों को गंभीरता से नहीं लेता। उन्होंने लालू प्रसाद यादव पर तंज कसते हुए कहा कि राजद लालू मीडिया में बने रहने के लिए दूसरों को गाली देते हैं, उन्हें पता है कि इसी वजह से वो सुर्खियों में बने रहेंगे, उन्हें काम-काज से क्या लेना-देना? उन्हें बिहार के विकास से की क्योें होगी चिंता?

नीतीश ने कहा कि राजद पार्टी नहीं, बल्कि लालू की निजी संपत्ति है, आजकल लोग पोस्टर ब्वॉय बने हुए हैं उनको विकास से क्या लेना-देना है? तेजस्वी तो अभी बच्चे हैं, उनकी बातों के बारे में क्या कहना? वो तो पिता के ही नक्शे कदम पर चलेंगे ना।

उन्होंने राजद अध्यक्ष पर अप्रत्यक्ष रूप से तंज कसते हुए कहा कि लोग राजनीति में अभद्रता की सीमा लांघ रहे हैं, मीडिया में बने रहने  के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं लेकिन जनता उन्हें अगले विधानसभा चुनाव में जवाब देगी।

लोगों की फिजूल बातों का जवाब नहीं देते

लालू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर उन्होंने कहा कि राजद का क्या संविधान है वो उनका मामला है। उन्हें मालूम है कि मीडिया में कैसे बने रहना है? हमलोगों का स्वभाव नहीं है कि आरोप-प्रत्यारोप में शामिल हों। अगर विकास के मुद्दे पर बात करें तो उसमें हम भाग लेंगे, फिजूल की बातों का हम जवाब नहीं देते।

ऊर्जा मंत्रियों की बैठक कैंसिल नहीं होनी चाहिए थी

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भारत सरकार के ऊर्जा विभाग का कार्यक्रम था। अंत समय में रद्द होना इम्बरेशमेंट था। राज्य सरकार की भूमिका फैसिलिटेटर की है, हमलोगों ने लोगों के आतिथ्य की व्यवस्था कर ली थी। इसके लिए स्टेट गेस्ट का भी कुछ लोगों को दर्जा दिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे भी भारत सरकार के राज्य मंत्री ऊर्जा विभाग का पत्र शामिल होने के लिए मिला था। आयोजन होता तो अच्छा होता। बिहार कितना अच्छा है लोग इसे देखते और समझते।

पाटीदार ही नहीं, जाट-मराठा को भी मिले आरक्षण

पाटीदारों के आरक्षण के समर्थन से संबंधित प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि न सिर्फ पाटीदार बल्कि जाट, मराठा सभी तरह के समुदाय जो कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उनके आरक्षण की मांग का समर्थन करते हैं। महिला आरक्षण के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस समय पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शरद यादव जी हुआ करते थे, उस समय भी राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक का हमारी पार्टी ने समर्थन किया था। आज लोकसभा में ये प्रस्ताव आए तो हमलोग इसका समर्थन करेंगे। 

गुजरात में होगी बीजेपी की जीत

गुजरात में हो रहे चुनाव के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस राज्य के प्रधानमंत्री हों, वहां के लोगों की भावना को समझिए। गुजरात चुनाव में बीजेपी के लिए कोई खतरा नहीं है, भाजपा को सफलता मिलेगी, ऐसी मेरी अपनी समझ है।

देश के अंदर एक साथ सभी प्रकार के चुनाव होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं इससे सहमत हूं। वर्ष 1967 तक तो चुनाव एक साथ हो रहे थे। 1967 के बाद मिडटर्म पोल से ये स्थिति बदली है। पांच वर्ष के लिए एक साथ चुनाव हो, तो यह बहुत अच्छा रहेगा। इससे पूरे समय काम करने का मौका मिलेगा। संविधान के अतंर्गत कुछ बदलाव करना होगा। कई प्रावधान करने होंगे। इसके लिए विमर्श की आवश्यकता है। यह तुरंत संभव नहीं है, वक्त लगेगा।

शौचालय घोटाला मामले में हो रही जांच, दोषियों को मिलेगी सजा

शौचालय घोटाला के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने निर्देश दिया है कि ओ0डी0एफ0 घोषित करने के पहले चीजों को दुबारा जाॅच लें। थर्ड पार्टी से वेरीफिकेशन करवा लें। सासाराम जिले को ओ0डी0एफ0 घोषित किया गया है, इसको फिर से देख लेने के लिए कहा है। पंचायत स्तर तक पूरी जांच कर लें, एन0जी0ओ0 को पैसा देने से लेकर सारी चीजों की जांच करें, कुछ भी ना छूटे। जो भी घपला किया गया है, सरकारी पैसे का गबन किया है, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

सामाजिक विकास के लिए सबको मिलकर करना होगा काम

अपराधों के खिलाफ सुलभ माहौल अभी बना हुआ है आप लोग भी सहयोग कीजिए। अगर कोई गड़बड़ी करता है तो उसे पुलिस सेवा में रहने का हक नहीं उसके उपर कार्रवाई होगी। आपलोग के सुझाव से हमें सहुलियत होगी। शराब संबंधी शिकायत के लिए बिजली के पोल पर नंबर लिखे जाने के सुझाव पर काम हो रहा है। इसके लिए ऊर्जा विभाग, पुलिस विभाग एवं मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग से बात हो गई है।

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, रहेगा

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल काॅन्फ्रेंस नेता श्री फारुक अब्दुला के कश्मीर संबंधी दिए गए बयान के संबंध में पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सबकी अपनी-अपनी राय है। मेरा मानना है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर क्षेत्र भी भारत का अभिन्न अंग है।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस