पूर्णिया/कटिहार/किशनगंज/भागलपुर [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में पहले चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद अब अगले चरण में होनेवाले चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। एनडीए की ओर से पहली बार बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी एक साथ चुनाव प्रचार पर निकले हैं। शुक्रवार को वे तीनों दिग्गज नेता बिहार के कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया व भागलपुर पहुंचे। एनडीए नेताओं ने भागलपुर में रोड शो भी किया। इसके पहले वे तीनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में एक साथ नजर आए थे।

पूर्णिया में बोले सीएम

पूर्णिया के जिला स्कूल मैदान में जदयू की ओर से आयोजित सभा में सीएम नीतीश ने जनता से अपने विकास कार्यों की मजदूरी मांगी। उन्होंने कहा कि बिहार में विकास के काफी काम हुए हैं। उन्होंने लालू-राबड़ी के शासन पर जमकर हमला बोला। कहा कि जब पति-पत्नी का राज था, तो बिहार में बिजली का क्या हाल था, आज घर-घर बिजली आ गई और लालटेन खत्म हो गया है।

सीएम ने कहा कि सेवा के आधार पर आप अपना वोट एनडीए को दें। केंद्र की तरफ से राज्य को पूरा सहयोग मिल रहा है। वार्ड स्तर पर पंचायत स्तर पर काम हो रहा है। 2020 तक हर घर जल पहुंचा देंगे। उन्होंने कहा कि पहले 700 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था, अब 5200 मेगावाट उत्पादन हो रहा है। 60 साल के सभी लोगों को अब पेंशन दी जाएगी। यह अगस्त में अप्रैल महीने से जोड़ कर दिया जाएगा। शराबबंदी से बच्चों को भी खुशी हुई है। पहले जिन बच्चों के घर में शराब बनती थी, जिससे उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता था। उन्होंने कहा कि महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण पंचायत और नगर निकाय में मिला। महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए काम हो रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि समाज के किसी तबके की उपेक्षा नहीं करेंगे।

किशनगंज में नीतीश ने कहा

उधर किशनगंज के रुईधासा मैदान में सीएम नीतीश कुमार की चुनावी सभा हुई। उन्‍होंने कहा कि 13 वर्ष के शासनकाल में हमने घर-घर बिजली पहुंचाकर लालटेन युग को समाप्त किया। बिहार में विकास बोल रहा है। लिहाजा, विकास दर 11.3 परसेंट पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश का सर्वांगीण विकास हुआ है। अपने 13 वर्षों में मैंने जो काम किया है, उसकी मजदूरी मांगने आया हूं। जदयू प्रत्याशी सैयद महमूद असरफ के समर्थन में आयोजित सभा को लोजपा प्रमुख सह केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी संबोधित किया।

कटिहार में भी हुई चुनावी सभा
कटिहार के राजेंद्र स्‍टेडियम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी की सरकार में वैश्विक स्तर पर देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है। आतंकवाद के विरूद्ध लड़ाई से भारत की साख बढ़ी है। विपक्षी दलों का नाम लिए बगैर सीएम ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद आतंकवादियों को घुसकर मार गिराने की बात कुछ लोग पचा नहीं पा रहे हैं। पिछले पांच वर्षों में देश विकास के हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कह कि बिहार में भी विकास तेजी से हो रहा है। विकास कार्य में केंद्र सरकार खुलकर सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि 55 वर्ष सत्ता में रहने के बाद भी कांग्रेस ने देश के लिए कुछ नहीं किया।
केंद्र की किसान सम्मान योजना बड़ी उपलब्धि
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की किसान सम्मान योजना बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि पिछले 13 वर्षों में राज्य विकसित राज्य की दौड़ में शामिल हुआ है। उन्होंने कहा कि एनडीए सत्ता के माध्यम से सेवा कर रही है। कुछ लोग माल कमाने किसी तरह सत्ता हथियाना चाह रहे हैं। लालू प्रसाद पर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए सीएम ने कहा कि दूसरे को चोर कहने वाले पहले यह बताएं कि वे जेल में क्यों हैं। उन्‍होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में वोट करें।
बोले रामविलास पासवान
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि केंद्र सरकार ने पुलवामा का बदला लिया तो कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगा। केंद्र सरकार देश के 81 करोड़ गरीब लोगों को दो रुपये प्रतिकिलो गेंहू व तीन रुपये प्रति किलो की दर से चावल दे रही है। 2020 तक सभी गरीबों को पक्का मकान प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
बोले सुशील मोदी
उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि मोद व नीतीश की जोड़ी ने बिहार का कायाकल्प किया है। साहिबगंज- मनिहारी के बीच गंगा नदी पर पुल निर्माण का काम प्रारंभ हो गया।

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप