Move to Jagran APP

बिहार में व्‍यवसायियों को CM नीतीश का आश्‍वासन: चिंता मत कीजिए, हम पूरा टाइट किए हुए हैं

बिहार चैबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में खाद्यान्न एवं खाद्य पदार्थ के कारोबारियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने शिरकत की।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 09:23 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 06:45 AM (IST)
बिहार में व्‍यवसायियों को CM नीतीश का आश्‍वासन: चिंता मत कीजिए, हम पूरा टाइट किए हुए हैं
बिहार में व्‍यवसायियों को CM नीतीश का आश्‍वासन: चिंता मत कीजिए, हम पूरा टाइट किए हुए हैं

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार के खाद्यान्न एवं खाद्य पदार्थ के कारोबारियों के सम्मेलन में सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने व्यवसायियों को आश्वस्त किया कि अपनी सुरक्षा को लेकर वे चिंता नहीं करें, सरकार पूरा टाइट किए हुए है। कोई कुछ कर देगा तो उसे छोडऩे वाले नहीं हैं। गलत काम करने वालों को कोई राहत नहीं मिलेगी। हम न तो किसी को फंसाते हैं और न ही बचाते हैं। न्यायपालिका से सजा मिलेगी। सम्‍मेलन में सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक व श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।

loksabha election banner

60 फीसद अपराध में भूमि या संपत्ति विवाद

चैबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि घटनाएं होती हैं, पर जब उनका विश्लेषण होता है तो 60 फीसद मामलों में कारण भूमि या फिर संपत्ति विवाद रहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग आजकल उनसे सुरक्षा उपलब्ध कराने को बात कहते हैं। मैंने उन्हें समझाया कि इसका क्या मतलब है। इंदिरा गांधी को किसने मारा था? वैसे अगर कारोबारियों को किसी भी तरह की समस्या हो तो तुरंत खबर करें, हम सुरक्षा देंगे।

बिहार को आगे बढ़ाने का लीजिए संकल्‍प

मुख्यमंत्री ने कारोबारियों से आहवान किया कि मन में यह संकल्प लीजिए कि बिहार को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने इस मौके पर जल-जीवन-हरियाली अभियान का खास तौर पर जिक्र किया। यह कहा कि आपके पास लोग आते हैं, उन्हें पर्यावरण के बारे में बताइए कि किस तरह का संकट है। फसल चक्र में परिवर्तन की बात बताएं, क्योंकि पानी का संकट है। अब जो परिस्थिति है उसमें यह कोई कह नहीं सकता कि बारिश कब होगी। बेटी को पढ़ाएं इसके लिए प्रेरित कीजिए।

दोबारा नहीं बनाएंगे कृषि उत्पादन बाजार समिति कानून

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कारोबारियों को कहा कि कृषि उत्पादन बाजार समिति अधिनियम को उन्होंने रद कर दिया था। कारोबारियों और किसानों को इससे काफी परेशानी होती थी। केंद्र सरकार की तरफ से इस बारे में नया कानून बनाए जाने का प्रस्ताव आया। मॉडल एक्ट का प्रारूप दिया गया है। पर वह नया कानून नहीं बनाने वाले। सरकार अपने स्तर से यह व्यवस्था जरूर कर देगी कि बाजार समिति में किसान और कारोबारी बाहर की मंडियों में उत्पादों की कीमत क्या है इस बारे में जान सकेंगे।

बिहार में बढ़ा कारोबार

मुख्यमंत्री ने कहा कि कारोबारी निश्चिंत रहें। बिहार में कारोबार बढ़ा है। खरीदने की ताकत बढ़ी है। इसलिए दुकान खुल रहे हैं। अद्यतन रिपोर्ट के अनुसार बिहार की विकास दर 11.3 फीसद है।

स्‍थापित होंगी भामा शाह व रामलखन गुप्ता की प्रतिमाएं

राजधानी में भामा शाह की प्रतिमा स्थापित किए जाने को ले मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिमा बन गई है अब केवल अनावरण होना है। मुंगेर में रामलखन गुप्ता की प्रतिमा अगले तीन महीने में बन जाएगी।

मंदी के बहाने देश में निराशा का माहौल बनाने का प्रयास : मोदी

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मंदी के बहाने देश में निराशा का माहौल बनाने का प्रयास हो रहा है। पिछले साल की तुलना में इस साल की प्रथम तिमाही में उपभोक्ता सामानों की बिक्री बढ़ी है। मंदी की अफवाहों के बावजूद पिछले साल 2018-19 में जहां बिहार में1 लाख करोड़ से ज्यादा के माल बिकने आए थे वहीं इस साल के पहले 4 महीने (अप्रैल-जून) में ही 34 हजार करोड़ का माल बाहर से बिकने के लिए लाया जा चुका है।

सुशील मोदी ने कहा कि देश में ऑटोमोबाइल के 300 शो रूम बंद होने का दुष्प्रचार किया जा रहा है। जबकि, बिहार में एक भी शो रूम बंद नहीं हुआ है। उल्टे इस साल अब तक के चार महीने में 4.68 लाख वाहनों की बिक्री हुई है जो पिछले साल की इसी अवधि में हुई बिक्री (4.57 लाख) से 10,400 अधिक हैं। बिहार में बिस्कुट,साबुन जैसे उपभोक्ता सामान की बिक्री घटने की अफवाह के बावजूद इस साल के चार महीने में अब तक 507 करोड़ के बिस्कुट बिके हैं। जबकि, पिछले पूरे साल में 1232 करोड़ की बिक्री हुई थी। तेजी से खपत वाले उपभोक्ता सामानों की 12,323 करोड़ तथा रेडीमेड गारमेंट की 7000 करोड़ की बिक्री हुई है।

उन्होंने कहा वर्ष 2018-19 में सबसे ज्यादा 16 हजार 800 करोड़ की टू, थ्री और फोर व्हीलर वाहनों की बिक्री हुई थी। 5,849 करोड़ की सीमेंट, 14,744 करोड़ के आयरन एंड स्टील, 8,864 करोड़ के खाद्य तेल, 5,524 करोड़ के मोबाइल फोन सेट बिकने को लाए गए थे।

सुशील मोदी ने कहा 2018-19 की तुलना में 2019-20 की पहली तिमाही में पूरे देश में हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड के उत्पादों की बिक्री में सात फीसद, डाबर इंडिया की 11, कॉलगेट की चार, नेस्ले की 11, बिग बाजार की अाठ, एयरकंडिशनर की पांच और रेफ्रिजरेटर की बिक्री में 11 फीसद की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि वैट के दौर के विवादित मामलों के निष्पादन के लिए सरकार शीघ्र एकमुश्त योजना लाएगी। वैट की तुलना में अनेक सामनों पर जीएसटी में कर की दर कम हो गई है मोदी ने कहा कि ऐसी स्थिति मेें मंदी की अफवाहों से किसी को निराश होने की जरूरत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.