पटना [राज्य ब्यूरो]। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्नाटक के चिन्नागिरी में चुनावी सभा को संबोधित कर पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांगे। जदयू ने कर्नाटक में 28 उम्‍मीदवार उतारे हैं। चिन्‍नागिरी में पार्टी प्रत्‍याशी महिमा पटेल के लिए वोट मांगते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि समान आचार संहिता और अनुच्छेद 370 पर जदयू के स्टैंड में कोई बदलाव नहीं है।

टकराव की राजनीति नहीं चाहता जदयू

नीतीश कुमार ने कहा कि वे या जदयू टकराव की राजनीति से सहमत नहीं हैं। इससे समाज में अनावश्यक तनाव पैदा होता है। राजनीतिक दलों में मत भिन्नता होती है, लेकिन तार्किक बहस होनी चाहिए। बहुत लोग टकराव की राजनीति करते हैं। अनाप-शनाप भाषण देते रहते हैं। यह उचित नहीं है।

तीन तलाक व समान आचार संहिता पर स्‍टैंड में बदलाव नहीं

नीतीश कुमार ने कहा कि समान आचार संहिता और अनुच्छेद 370 पर जदयू के स्टैंड में कोई बदलाव नहीं है। इन मामलों में जदयू का जो रुख पहले था वह अब भी है। इस संबंध में पार्टी की ओर से केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक जैसे मुद्दे पर भी जदयू ने अपने रुख से 2016 में विधि आयोग को स्पष्ट रूप से अवगत कराया था। इस मसले पर भी जदयू के स्टैंड में कोई बदलाव नहीं है।

कर्नाटक में सबसे बड़ी समस्‍या भ्रष्‍टाचार

सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने सत्ताधारी कांग्रेस पर तेज हमला किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक विकसित राज्य है, लेकिन यहां भ्रष्टाचार की समस्या व्याप्त है। भ्रष्टाचार से हर व्यक्ति परेशान है। अगर यहां से भ्रष्टाचार समाप्त हो जाए तो कर्नाटक और बहुत आगे निकल जाए। देश के विकास में यह बड़ी भूमिका निभाने लगेगा।

'थ्री सी' से नहीं कर सकते समझौता

नीतीश कुमार ने कहा कि वह 'थ्री सी' से कभी भी समझौता नहीं कर सकते। उनके मुताबिक यह तीन 'सी' कम्युनलिज्म, करप्शन और क्राइम हैं। यह तीनों बुराइयां समाज की जड़ों को खोखला करती हैं।

सामाजिक सद्भाव में विश्‍वास

कहा, जदयू समाजवादी विचारधारा की पार्टी है। हम सामाजिक सद्भाव में विश्वास करते हैं। उन्होंने चिन्नागिरी से पार्टी के प्रत्याशी महिमा एच. पटेल को वोट देने की सभी से अपील की। उन्होंने कहा कि जदयू कर्नाटक को और खूबसूरत बनाएगा।

राज्‍य में जदयू के 28 उम्‍मीदवार

जदयू ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 28 उम्मीदवार उतारे हैं। महिमा एच. पटेल कर्नाटक जदयू के अध्यक्ष भी हैं। वह कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जेएच पटेल के पुत्र हैं। चिन्नागिरी में सभा को संबोधित करने से पूर्व नीतीश कुमार ने टुमकूर मठ पहुंचे और वहां 111 वर्षीय आचार्य शिवकुमार स्वामी का आशीर्वाद लिया। 

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस