Move to Jagran APP

मौर्यलोक की सुबह-शाम होगी सफाई, अतिक्रमण के लिए विशेष दस्ता

पटना। स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद सबसे पहले निगम मुख्यालय मौर्यलोक को स्मार्ट बनाया ज

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 01:12 AM (IST)
मौर्यलोक की सुबह-शाम होगी सफाई, अतिक्रमण के लिए विशेष दस्ता
मौर्यलोक की सुबह-शाम होगी सफाई, अतिक्रमण के लिए विशेष दस्ता

पटना। स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद सबसे पहले निगम मुख्यालय मौर्यलोक को स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके तहत मौर्यलोक परिसर को व्यवस्थित व स्मार्ट बनाया जाएगा। हर दिन सुबह-शाम सफाई होगी। सभी फ्लोर की सफाई अत्याधुनिक मशीन से कराई जाएगी। मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित निगम की सशक्त स्थाई समिति की बैठक में मौर्यलोक परिसर की व्यवस्था निजी हाथों में सौंपने का निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

पांच लाख हर माह होंगे खर्च

मौर्यलोक की सफाई व व्यवस्था पर पटना नगर निगम पांच लाख हर महीने खर्च करेगी। यह राशि मौर्यालोक परिसर की रख-रखाव मद से खर्च किए जाएंगे। बैठक में उप महापौर विनय कुमार, नगर आयुक्त अभिषेक सिंह, सशक्त स्थायी समिति सदस्य पिंकी कुमारी, दीपा रानी खान, इंद्रदीप चंद्रवंशी भी थे।

----------------

पंप ऑपरेटर को किया गया संबद्ध

बीआरजेपी से नगर निगम को हस्तगत हुए सभी पंपों पर पूर्व से कार्यरत पंप ऑपरेटर की कार्य करते रहेंगे। इस पर भी सशक्त स्थायी समिति ने अपनी मुहर लगा दी। नगर निगम क्षेत्र में निर्बाध रूप से जलापूर्ति के लिए सभी जलापूर्ति केंद्रों पर ऑपरेटर प्रतिनियुक्त रहेंगे। पटना नगर निगम क्षेत्र में पेयजल जलापूर्ति 117 जलापूर्ति केंद्रों से होती है।

----------------

अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष दस्ता

नगर निगम की ओर से अतिक्रमण के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान के लिए निगम के चारों अंचलों में विशेष दस्ता रहेगी। इस दस्ता के पास एक दर्जन टास्क फोर्स होंगे। इसके अतिरिक्त जेसीबी, ट्रैक्टर व अतिक्रमण हटाने के लिए पर्याप्त संसाधन होंगे। दस्ता जरूरत के हिसाब से पुलिस बल व दंडाधिकारी की मदद ले सकते है।

-----------

बड़े बकायेदारों को मिलेगी नोटिस, जब्त होगी संपत्ति

होल्डिंग टैक्स के बड़े बकायेदारों को पटना नगर निगम की ओर से नोटिस भेजा जाएगा। नोटिस के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा नहीं कराने वाले नागरिकों की कुर्की जब्ती से लेकर बैंक खाते को भी सील कराया जाएगा। बिजली-पानी भी काटने की कार्रवाई होगी। इसके लिए पटना नगर निगम ने टास्कफोर्स गठित करेगी। बुधवार को सशक्त स्थायी समिति ने इस पर अपनी मुहर लगा दी। इसके तहत पहले चरण में बड़े बकायेदारों की संपत्ति कर वसूली को लेकर घर-घर दस्तक देगी। इस टास्क फोर्स में अंचल में पदस्थापित वाहन अनुज्ञा निरीक्षक, विविध अनुज्ञा निरीक्षक, पेशा निरीक्षक, अधिपत्र पदाधिकारी में से एक, कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा चयनित तीन कर संग्राहक जिसमें संबंधित राजस्व सर्किल के कर संग्रहक शामिल होंगे रहेंगे। वहीं चतुर्थ वर्गीय कर्मियों में पांच लोग शामिल रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.