Move to Jagran APP

Bihar School Reopen: नौवीं से लेकर 12वीं के छात्र कल से जा सकेंगे स्कूल, ऐसे मिलेगी एंट्री

9वीं से 12वीं तक छात्रों को स्कूल आने को केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अनुमति मिल गई है। इस बीच संशय भी बरकरार है। जानें कैसे होगा कक्षाओं का संचालन

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 07:56 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 07:56 AM (IST)
Bihar School Reopen: नौवीं से लेकर 12वीं के छात्र कल से जा सकेंगे स्कूल, ऐसे मिलेगी एंट्री
Bihar School Reopen: नौवीं से लेकर 12वीं के छात्र कल से जा सकेंगे स्कूल, ऐसे मिलेगी एंट्री

पटना, जेएनएन। अनलॉक-4 में ढील से 21 सितंबर से नौवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चे स्कूल जा सकेंगे। इसके लिए उनके अभिभावक की सहमति जरूरी होगी। स्कूल में फिलहाल सामान्य कक्षाओं का संचालन नहीं होगा। छात्र चाहें तो स्कूल जाकर शिक्षक से मिलकर अपनी जिज्ञासा का समाधान कर सकते हैं। स्कूल छात्रों को आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। फिलहाल कोई प्रार्थना सभा भी नहीं होगी।

loksabha election banner

मास्क पहनने के उपरांत ही स्कूल में प्रवेश

स्कूलों में कोरोना संक्रमण रोकने की समुचित व्यवस्था की जाएगी। मास्क पहनने के उपरांत ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार स्कूल आने वाले बच्चों की शंका दूर करने की हर संभव कोशिश की जाएगी। अभी सीमित मात्रा में ही छात्रों को स्कूल आने की अनुमति प्रदान की जाएगी। हर शिक्षक के लिए समय निर्धारित कर दिया गया है। निर्धारित समय पर ही छात्र आकर अपनी शंका का समाधान शिक्षकों से पूछ सकते हैं।

विशेष कक्षा से दूर की जाएगी समस्या

सामान्य क्लास चलाने में अभी समय लगेगा। सीबीएसई स्कूलों के संगठन पाटलिपुत्र सहोदय के पूर्व कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि अभिभावक की अनुमति से स्कूल आने वाले छात्रों को शिक्षक विशेष कक्षा में बैठकर उनकी समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे। बिना अनुमति के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एक कक्षा में फिलहाल 12 छात्र को ही बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी। 

पाटलिपुत्र विवि में आज तक होगा स्नातक में नामांकन

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अंगीभूत व संबद्ध महाविद्यालयों में नामांकन रविवार तक होगा। विवि प्रशासन ने छात्रहित में अंतिम तिथि को विस्तार दिया था। यह रविवार को पूरा होगा। स्नातक प्रथम वर्ष में छात्रों के नामांकन के लिए समय निर्धारित था। विवि के कॉलेजों में चयनित छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर एसएमएस से सूचना भेजी गई है। छात्र-छात्राएं अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर नामांकन करेंगे। पाटलिपुत्र विवि के अंतर्गत 25 सरकारी अंगीभूत कॉलेज और 44 संबद्ध महाविद्यालय हैं। इनकी 1.25 लाख सीटों पर नामांकन होना है। विवि की ओर से लगभग 80 हजार छात्रों की पहली मेधा सूची जारी की गई है। इसके आधार पर छात्र रविवार तक नामांकन करा सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.